बिहार के मोतिहारी से ऑनर किलिंग (Honor Killing) का एक दिल दहला देने वाला मामला सामने आया है. प्रेम विवाह (Love Marriage) से आक्रोशित परिजनों ने न केवल घर में घुसकर दामाद की हत्या (Murder) कर दी बल्कि बेटी के सास-ससुर को भी मौत के घाट उतारने की भरपूर कोशिश की. इस घटना के बाद युवती की सास अभी भी आईसीयू में मौत से जंग लड़ रही है.

जीतना थाना के सठौरा गांव में हुई इस घटना को लेकर मृतक के परिजन पुलिस और न्यायालय से सुरक्षा की गुहार लगाते रहे लेकिन प्रेमिका के परिजनों ने घर में घुसकर इस घटना को अंजाम दिया और प्रेम विवाह करने वाले शख्स को गोलियों से छलनी कर दिया. इस मामले में पीड़िता सह पत्नी पूजा के बयान पर 12 लोगों के खिलाफ पुलिस ने प्राथमिकी दर्ज की है. पूजा ने अपने पति की हत्या का आरोप पिता और भाईयों पर लगाया है. मामले की गम्भीरता के मद्देनजर एसपी ने पीडित परिवार से मिलकर घटना की जानकारी ली है.

हत्या की घटना को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने पूजा और अवनीश के प्रेम की निशानी आठ महीने की बच्ची कनक को भी उठाकर ले गये और गांव में छोड़ दिया जिसे ग्रामीणों की मदद से पूजा के पास सुरक्षित पहुंचाया गया है. एक दर्जन से अधिक की संख्या में पहुंचे हमलावरों ने अवनीश के सिर और शरीर में चार गोलियां मारी जिससे उसकी मौत मौके पर ही हो गयी. हमलावरों ने अवनीश के पिता प्रेमचन्द्र सिंह और मां के साथ पूजा की भी जमकर पिटाई की.

मृतक अवनीश की मां की हालत गम्भीर बनी हुई है, जिन्हें मोतिहारी सदर अस्पताल के सघन चिकित्सा केयर युनिट में भर्ती किया गया है. अवनीश की मां अभी भी बेहोश पड़ी हैं जबकि पिता प्रेमचन्द्र सिंह के पैर की हड्डियां टूट गयी है तो सिर पर गम्भीर चोट हैं. प्रेमचन्द्र सिंह घोडासहन प्रखंड के अठमोहान ग्रामीण डाकघर में डाकपाल के पद पर कार्यरत हैं. जीतना थाना के सठौरा गांव में सोमवार की देर शाम घटित घटना के मामले में मृतक की पत्नी पूजा ने कहा कि वो बार-बार पुलिस के वरीय से लेकर कनीय अधिकारियों तक गुहार लगाती रही लेकिन उसका सुहाग नहीं बच सका.

जा ने बताया कि जीतना थाना पुलिस कल भी आयी और पुलिस के जाने के आधे घन्टे बाद हमला किया गया. घर की दीवार को तोडकर हमलावर घुसे और गोलियों से भूनकर मेरी आंखों के सामने ही पति की हत्या कर दी गई. मृतक के घायल पिता प्रेमचन्द्र सिंह ने बताया कि पुलिस पर विश्वास उठ गया है. बार-बार सुरक्षा की गुहार के बाद भी हमला कर हत्या की गई है. मृतक अवनीश के भाई सचिन ने बताया कि भाई को चार गोलियां उनके ससुर ने मारी जिससे उसकी मौत हो गयी.

इस मामले में मोतिहारी के एसपी नवीनचन्द्र झा ने पीड़ित परिजनों से मिलने के बाद कहा कि 12 लोगों पर मुकदमा दर्ज किया गया है. बार-बार सुरक्षा की मांग के सवाल पर एसपी ने कहा कि पूरे मामले की जांच के लिए सिकरहना ढाका के अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी को निर्देश दिया गया है. अपराधी मृतक के ससुर और परिवार के ही हैं, जिनकी शीघ्र ही गिरफ्तारी की जाएगी.