Site icon SITAMARHI LIVE

दीपावली पर डबल धमाका : केंद्र के बाद नीतीश ने दी राहत, पेट्रोल और डीजल की कीमत और घटी

महंगाई से परेशान आम आदमी को दिवाली गिफ्ट मिल गया है. मोदी सरकार के पेट्रोल और डीजल की कीमतों में कटौती का ऐलान करने के बाद नीतीश कुमार ने भी वैट की दरों में कमी का ऐलान किया है. मालूम हो कि केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपये और डीजल पर 10 रुपये एक्साइज ड्यूटी घटाने का ऐलान किया है. 

दरअसल, अब दिवाली की सुबह जब आप पेट्रोल पंप पर अपनी गाड़ी में पेट्रोल डलवाने जाएंगे, तो घटी हुई दरों के हिसाब से भुगतान करना होगा. पेट्रोल के मुकाबले डीजल पर सरकार दोगुनी एक्साइज ड्यूटी घटाई है. इसलिए डीजल की कीमतें ज्यादा घटने वाली हैं. 

केंद्र सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल की कीमतों में राहत देने के बाद बिहार सरकार द्वारा राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी की गई है. इसकी जानकारी खुद सुबह के मुखिया नीतीश कुमार ने दी है. इससे डीजल की कीमत में 3.90 रुपये एवं पेट्रोल में 3.20 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी.

केंद्र सरकार द्वारा एक्साइज ड्यूटी घटाने के बाद सीतामढ़ी में पेट्रोल 109.50 रुपये और डीजल 96.62 रुपये लीटर बिक रहा है. अब दोपहर को बिहार सरकार के वैट घटाने के बाद पेट्रोल 106.30 रुपये और डीजल 92.72 रुपये प्रति लीटर मिलेगा. पिछले साल कोरोना संकट के दौरान कच्चे तेल के दाम गिरने से सरकार ने एक्साइज ड्यूटी बढ़ाई थी. 

गौरतलब है कि कच्चे तेल की कीमतों के आधार पर तेल कंपनियां रोजाना सुबह भाव तय करती हैं. फिलहाल पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी और राज्यों के वैट को मिलाकर करीब 60 फीसदी टैक्स लगता है. पेट्रोल पर उत्पाद शुल्क करीब 32.9 रुपये प्रति लीटर और डीजल पर उत्पाद शुल्क 31.8 रुपये वसूला जाता है. 

© SITAMARHI LIVE | TEAM.

Exit mobile version