Site icon SITAMARHI LIVE

बिहार खादी बोर्ड और पटना नगर निगम मिलकर खादी को देंगे बढ़ावा, बना यह प्लान

खादी को बढ़ावा देने का प्रयास लगातार जारी है. इस क्रम में अब पटना नगर निगम ने बिहार खादी और ग्रामोद्योग को बढ़ावा देने का फैसला लिया है. बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड और पटना नगर निगम के बीच हुए इकरारनामा के मुताबिक, अब दोनों संस्थाएं स्वच्छता, खादी और ग्रामोद्योग के क्षेत्र में एक दूसरे का सहयोग करेंगी. पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर और बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड के मुख्य कार्यपालक अधिकारी दिलीप कुमार ने इस संबंध में एमओयू पर हस्ताक्षर भी किया है.

इकरारनामा के अनुसार, पटना नगर निगम के सफाई कर्मचारियों और उन पर आश्रित रहने वाले लोगों को सूक्ष्म उद्योगों का प्रशिक्षण बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा दिया जाएगा. वहीं साबुन निर्माण, फिनाइल निर्माण, झाड़ू निर्माण, टोकरी, सूप निर्माण, पेंटिंग, सूत कताई और कपड़े की बुनाई और सिलाई का प्रशिक्षण भी बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड द्वारा दिया जाएगा, इसके साथ-साथ पटना नगर निगम और उसके कर्मचारियों को बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड की ओर से खादी मॉल में 10% के अतिरिक्त छूट की व्यवस्था भी की जाएगी.

पटना नगर निगम द्वारा बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से स्वच्छता में काम आने वाली सामग्री की खरीद बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग बोर्ड से भी की जा सकती है. इसको लेकर पटना नगर निगम के आयुक्त अनिमेष कुमार पराशर ने कहा कि राष्ट्रपिता महात्मा गांधी ने स्वच्छता को बढ़ावा दिया था और आत्मनिर्भरता को भी बढ़ावा दिया था, ऐसे में गांधी के विचार और उनके सपनों को धरातल पर शत प्रतिशत उतारने की कोशिश की जा रही है.

इन्होंने कहा कि खादी आज निर्भरता का परिचायक है इसलिए अब निगम के कर्मचारी भी सप्ताह में 1 दिन खादी पहनेंगे. इसके अलावा सार्वजनिक कार्यक्रमों में भी निगम के अधिकारी खादी के वस्त्र पहनेंगे. निगम द्वारा चलाए जाने वाले स्वच्छता जागरूकता कार्यक्रमों में बिहार राज्य खादी ग्रामोद्योग को भागीदार बनाया जाएगा और संस्थान से जुड़े लोगों के सामानों की खरीद भी पटना नगर निगम द्वारा की जाएगी. उन्होंने कहा कि दोनों संस्थानों के बीच हुए मेमोरेंडम आफ अंडरस्टैंडिंग से खादी और स्वच्छता को बढ़ावा मिलेगा.

Input: – News 18

Exit mobile version