नेपाल के रास्ते भारत में घुसपैठ की कोशिश को सुरक्षा बलों ने एक बार फिर से नाकाम किया है. बिहार के अररिया (Araria) में उजबेकिस्तान की तीन महिलाओं के साथ दो युवकों को एसएसबी (SSB) ने पकड़ा है. ये सभी लोग नेपाल की खुली सीमा (Bihar-Nepal Border) से भारतीय इलाके में प्रवेश कर रहे थे. सभी ऑटो पर सवार थे. इन लोगों ने 900 रुपए किराया देकर ऑटो को रिजर्व किया था. पकड़ी गई तीन महिलाओं में से किसी के पास भारतीय वीजा नहीं है. अररिया के नरपतगंज थाना क्षेत्र के पथरदेवा इलाके में इन विदेशी युवतियों को पकड़े जाने के बाद इनसे लगातार पूछताछ की जा रही है.

एसएसबी ने पूछताछ करने के बाद अब इन विदेशी महिलाओं समेत दोनों युवकों को अररिया पुलिस को सौंप दिया है जिनसे पुलिस अब पूछताछ में लगी है. नरपतगंज के बसमतिया के दो युवकों को भी हिरासत में लेकर एसएसबी पूछताछ कर रही है. इन महिलाओं का नाम इनोबट राजा बोभा (20), इसनिंगल राहा बोभा (22) और डायना यूसुफ आभा (18) शामिल हैं. इन तीनों विदेशी महिलाओं के पास भारतीय वीजा नहीं है.b

SSB की 56वीं बटालियन के अलावा कई एजेंसियां भी इसकी जांच में जुटीं है कि ये भारतीय इलाके में कैसे प्रवेश कर गयीं और क्यों ? बता दें कि इससे पूर्व भी नेपाल के काठमांडू के एक होटल से नेपाल की सीबीआई टीम ने 11 अफगानी नागरिकों को गिरफ्तार किया था जिसमें 6 लोगों के पास नकली भारतीय आधार कार्ड बरामद हुआ था.

Leave a Reply