हाल ही में केंद्रीय परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने कहा था कि आने वाले 3-4 वर्षों में बिहार में गंगा नदी पर 18 पुल होंगे। कई नए पूल बनने वाले हैं तथा कई पुलों का पहले से ही निर्माण चल रहा है। इसी तरह भागलपुर जिले के सुल्तानगंज से खगड़िया जिले के अगुआनी घाट तक 3 किलोमीटर से अधिक लंबे पुल का निर्माण हो रहा है। एप्रोच पथ मिलाकर इस पुल की लंबाई 20 किलोमीटर है।

बता दें कि सुल्तानगंज आगुवानी घाट पुल इसी साल से चालू हो जाएगा। इससे एक साथ बड़ी आबादी को लाभ मिलेगा। मुंगेर और भागलपुर सड़क पुलों के बीच बन रहे इस सुल्तानगंज-आगुवानी घाट पुल से लोग गंगा पार करेंगे। उत्तर बिहार में यह पुल बरौनी, खगड़िया, दालकोला यानी एनएच 31 और दक्षिण बिहार में यह पुल मोकामा लखीसराय भागलपुर मिर्जाचौकी यानी एनएच 80 को जोड़ेगा।

बता दें कि इस पुल के बनने से भागलपुर विक्रमशिला सेतु के साथ मुंगेर सेतु पर गाड़ियों का दबाव कम होगा। इससे उत्तर बिहार के खगड़िया सहरसा, मधेपुरा जिले से दक्षिण बिहार के भागलपुर मुंगेर जमुई और बांका की दूरी 70 से 100 किलोमीटर कम हो जाएगी। गंगा नदी पर बन रहे इस पुल की लंबाई 23 किलोमीटर होगी। पुल का सुल्तानगंज 4 किलोमीटर, तो खगड़िया जिले से आगुवानी घाट पुल 16 किलोमीटर है।

Leave a Reply