राजद प्रमुख लालू प्रसाद यादव आज यानी बुधवार को अपनी शादी की 49वीं सालगिरह मना रहे हैं. 49 साल के इस वैवाहिक जीवन के सफर में लालू यादव और राबड़ी देवी ने कई उतार-चढ़ाव देखे. आपको बता दें राजद सुप्रीमो की शादी एक जून 1973 को हुई. इस लिहाज से दंपती इस बार अपनी 49वीं सालगिरह मना रहे हैं.

आज ही के दिन 1 जून 1973 को लालू यादव और राबड़ी देवी विवाह के बंधन में बंधे थे. उस वक्त लालू यादव की उम्र 25 साल थी और राबड़ी 14 साल की थीं. दोनों की शादी अरेंज मैरेज थी. लेकिन इसमें भी जबरदस्त हंगामा हुआ था. जहां राबड़ी देवी संपन्न परिवार से थीं तो लालू यादव साधारण घर से थे. राबड़ी के चाचा शादी के लिए तैयार न थे. उस वक्त लालू को एक-एक पैसे की तंगी थी. उनका घर झोपड़ी का था.

बता दें राबड़ी से लालू की शादी उनके पिता ने तय की थी. राबड़ी देवी के परिवार के लोग लालू परिवार से संपन्न थे. लालू को राबड़ी के पिता ने शादी के समय देहज में सोना, 20 हजार रुपए नकद, पांच बीघा जमीन और दो गाय दी थी. आपको बता दें कि शादी की सालगिरह हो या जन्मदिन या कोई और मौका दोनों इस खास मौके पर गुलाब देते है. राबड़ी देवी अपने पति लालू यादव को लाल गुलाब देती हैं. लालू यादव के तंगहाली के दिनों में राबड़ी देवी उनके साथ खुशी से रहीं और कभी शिकायत नहीं किया. राबड़ी के इस व्यवहार के लालू कायल रहे.

Leave a Reply