अगर आपको बैंक से जुड़ा कोई जरूरी काम है, जिसके लिए ब्रांच में जाए बिना काम नहीं चलेगा तो उसे आज ही निपटा लें। इसकी वजह है कि शनिवार से लगातार 4 दिन बैंक बंद (Bank Closure) रह सकते हैं। 26 मार्च को माह का चौथा शनिवार और 27 मार्च को रविवार होने की वजह से बैंकों में छुट्टी (Bank Holiday) रहेगी। वहीं 28-29 मार्च को विभिन्न कर्मचारी संगठनों ने दो दिन की हड़ताल (Strike) का आह्वान किया है।

इससे बैंक सेवाओं पर भी असर पड़ सकता है, एटीएम खाली रह सकते हैं। SBI (भारतीय स्टेट बैंक) के अनुसार भारतीय बैंक संघ (आईबीए) ने उसे सूचित किया है कि ऑल इंडिया बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन (एआईबीईए), बैंक इंप्लॉइज फेडरेशन ऑफ इंडिया (बीईएफआई) और ऑल इंडिया बैंक ऑफिसर्स एसोसिएशन (एआईबीओए) ने नोटिस देकर देशव्यापी हड़ताल (Bank Strike) पर जाने का फैसले के बारे में जानकारी दी है। हड़ताल का आह्वान सरकार के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों के निजीकरण और बैंक कानून संशोधन विधेयक 2021 के विरोध में किया गया है।

ग्रामीण बैंक भी रह सकते हैं बंद
इस बार ग्रामीण बैंकों ने भी हड़ताल में शामिल होने की सहमति दी है। ऑल इंडिया रीजनल रूरल बैंक इंप्लॉइज एसोसिएशन (AIRRBEA) की तरफ से भी हड़ताल का नोटिस केंद्र सरकार को पिछले महीने भेज दिया गया है।

श्रमिक संगठनों ने किया है हड़ताल का आह्वान
यह हड़ताल मूलत: मजदूरों की है और इसका आह्वान केंद्रीय श्रमिक संगठनों ने किया है। देश के 11 ट्रेड यूनियन हड़ताल को समर्थन दे रहे हैं। इनमें संगठित और असंगठित क्षेत्र के कामगार शामिल हैं। रोडवेज, परिवहन, बिजली क्षेत्र, बैंक व बीमा समेत वित्तीय क्षेत्र के कर्मचारियों ने भी हड़ताल में शामिल होने का निर्णय किया है। श्रमिक संगठनों ने सरकार की कामगार, किसान और जन विरोधी नीतियों के विरोध में देशव्यापी हड़ताल का आह्वान किया है।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply