राजधानी पटना में गैस्ट्रो और कैंसर की सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी सुविधा देने वाला बिहार का पहला और एकमात्र सेंटर खुल गया है। कंकड़बाग इलाके में न्यू इरा पब्लिक स्कूल के पास रविवार को निरंजन कैंसर एन्ड गैस्ट्रोकेयर का उद्घाटन किया गया। गैस्ट्रो और कैंसर की सुपर स्पेशियलिटी ओपीडी सुविधा देने वाला यह बिहार का एकमात्र सेंटर है। यहां जटिल से जटिल बीमारी का इलाज होगा।  निरंजन कुमार सिंह ने इसका उद्घाटन किया। श्री निरंजन उत्तर प्रदेश के विद्युत विभाग में सुप्रिटेंडेंट इंजीनियर हैं। 

अस्पताल के ओपीडी में गैस्ट्रो सर्जन डॉ. नितिन कुमार और कैंसर सर्जन डॉ. आकांक्षा वाजपेयी मरीजों को देखेंगी। डॉ. नितिन कुमार सर्जिकल गैस्ट्रोलॉजी व लिवर ट्रांसप्लांट में एम.सीएच हैं जबकि डॉ. आकांक्षा बिहार की एकमात्र एम.सीएच सुपर स्पेशियलिस्ट महिला ओंको सर्जन हैं। 

दोनों डॉक्टर पारस एचएमआरआई से जुड़े हुए हैं। डॉ. नितिन ने बताया कि गैस्ट्रो और ओंको (कैंसर) सुविधा का बिहार में यह एकमात्र सुपर स्पेशियलिटी सेंटर है। उन्होंने बताया कि पेट की समस्या से जुड़ी किसी भी समस्या के लिए मरीज ओपीडी में परामर्श ले सकते हैं।  इसके अलावा जरूरत पड़ने पर सर्जरी की भी समुचित व्यवस्था है। 

डॉ. आकांक्षा ने बताया कि वैसे लोग जिनके शरीर में गंभीर घाव या गांठ हो, और उन्हें यह आशंका है कि यह कैंसर हो सकता है तो वे यहां परामर्श ले सकते हैं। आजकल खास कर महिलाओं के स्तन या बच्चेदानी में गांठ की समस्या ज्यादा देखी जा रही है। ऐसी समस्याओं से जूझ रही महिलाओं को भी यहां उचित परामर्श दिया जाएगा। यहां पेट से संबंधित कैंसर जैसी जटिल रोगों की सर्जरी बिना चीरा के दूरबिन के जरिए हो सकेगा।

Leave a Reply