बिहार पोस्टल सर्किल में एमटीएस, पोस्टमैन, पोस्टल असिस्टेंट/शॉर्टिंग असिस्टेंट आदि विभिन्न पदों पर भर्तियां निकली हैं. इन पदों की खास बात ये है कि इनके लिए दसवीं और बारहवीं पास कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकते हैं. पटना, बिहार के पोस्टमास्टर जनरल के ऑफिस ने इस बाबत अधिसूचना जारी की है. इन पदों के बारे में विस्तार से जानकारी इंडिया पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट पर दी हुई है. किसी भी विषय में विस्तार से जानकारी हासिल करने के लिए ऑफीशियल वेबसाइट का पता है – indiapost.gov.in

यहां ये बताना भी जरूरी है कि ये भर्तियां स्पोर्ट्सपर्सन के लिए हैं. इनके लिए आवेदन प्रक्रिया आरंभ हो चुकी है. इसलिए अगर आप भी इच्छुक हों तो बताए गए प्रारूप में अंतिम तिथि के पहले अप्लाई कर दें. बिहार पोस्टल सर्किल के इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2021 है. इस रिक्रूटमेंट प्रक्रिया के माध्यम से करीब 60 पद भरे जाएंगे.

वैकेंसी विवरण –

बिहार पोस्ट ऑफिस में निकली वैकेंसीज का विवरण इस प्रकार है.https://imasdk.googleapis.com/js/core/bridge3.489.0_en.html#goog_1530265369about:blank

पोस्टल असिस्टेंट – 31 पद

शॉर्टिंग असिस्टेंट – 11 पद

पोस्टमैन – 05 पद

एमटीएस – 13 पद

शैक्षिक योग्यता –

पोस्टल असिस्टेंट या शॉर्टिंग असिस्टेंट पद के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से बारहवीं पास होना जरूरी है. इसके साथ ही अगर कैंडिडेट का सेलेक्शन होता है तो उसे ज्वॉइनिंग लेटर लेने से पहले 60 दिन की बेसिक कंप्यूटर की ट्रेनिंग करनी होगी.

इसी तरह पोस्टमैन पद के लिए कैंडिडेट का बाहरवीं पास होना जरूरी है साथ ही उसे वहां की लोकल लैंग्वेज यानी हिंदी का ज्ञान होना जरूरी है. इन्हें भी कंप्यूटर ट्रेनिंग करनी होगी. एमटीएस पदों के लिए दसवीं पास कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं. इसके साथ ही स्पोर्ट्स को लेकर भी कुछ शर्तें हैं जिन्हें देखने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं.

Leave a Reply