केंद्र सरकार द्वारा लोगों को दीपावली पर पेट्रोल डीजल के दामों में राहत देने के फैसले के बाद अब बिहार सरकार ने भी लोगों को दिवाली गिफ्ट दे दिया है. नीतीश सरकार ने राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रूपये और पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति-लीटर राहत देने का बड़ा फैसला किया है.

नीतीश सरकार के इस बड़े फैसले के बाद बिहार के लोगों को अब पेट्रोल 8.20 रुपये और डीजल 13.90 रुपये सस्ता मिलेगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने खुद इसका आधिकारिक एलान अपने ट्विटर हैंडल के जरिये दी है. नीतीश कुमार ने ट्वीट किया- ‘केन्द्र सरकार द्वारा डीजल एवं पेट्रोल की कीमतो में राहत देने के निर्णय के बाद राज्य सरकार द्वारा राज्य स्तर पर वैट की दरों में कमी कर लोगों के लिए डीजल में 3.90 रूपये एवं पेट्रोल में 3.20 रूपये प्रति-लीटर की अतिरिक्त राहत देने का निर्णय लिया गया है.’

जानकारी हो कि केंद्र सरकार ने बुधवार की रात लोगों को दिवाली गिफ्ट दिया. दिवाली से एक दिन पहले यानि छोटी दीवाली को केंद्र सरकार ने पेट्रोल औऱ डीजल के दाम में कमी करने का एलान कर दिया. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से भी अपना मुनाफा कम करने का आग्रह किया, जिसके बाद बीजेपी शासित 9 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर टैक्स घटाकर लोगों को राहत का एलान कर दिया.



आज बिहार सरकार ने भी पेट्रोल-डीजल पर अपना मुनाफा कम करने का एलान कर दिया. वैसे केंद्र द्वारा पेट्रोल-डीजल का दाम कम करने के बाद बिहार में खुद ब खुद टैक्स घट गया है जिससे लोगों को कुछ ज्यादा फायदा मिलेगा. हम बता दें कि बिहार सरकार पेट्रोल पर प्रति लीटर लगभग 23 रूपये तो डीजल पर लगभग 16 रूपये टैक्स वसूल रही थी.



9 राज्यों ने पेट्रोल-डीजल पर कम कर दिया मुनाफा
दिवाली से एक दिन पहले केंद्र सरकार ने पेट्रोल पर 5 रुपए और डीजल पर 10 रुपए एक्साइज ड्यूटी कम करने का ऐलान किया. नयी कीमतों को दिवाली के दिन से ही लागू करने का एलान कर दिया गया. इसके बाद पेट्रोलियम मंत्री हरदीप सिंह पुरी का बयान सामने आया. उन्होंने राज्य सरकारों से कहा कि वे पेट्रोल-डीजल पर वसूले जा रहे टैक्स को कम करें ताकि लोगों को और फायदा मिल सके. केंद्र सरकार की अपील के बाद बीजेपी शासित राज्यों में पेट्रोल-डीजल पर टैक्स करने का एलान करने की होड मच गयी. 9 राज्यों ने टैक्स कम कर जनता को ज्यादा राहत देने का एलान कर दिया. देखिये किन राज्यों ने क्या एलान किया.



बीजेपी शासित राज्यों असम, गुजरात, कर्नाटक, गोवा, मणिपुर और त्रिपुरा ने पेट्रोल डीजल पर टैक्स को 7-7 रूपये कम कर दिया है. इन राज्यों में अब पेट्रोल 12 रूपये तो डीजल 17 रूपये सस्ता हो गया है.
उत्तराखंड ने पेट्रोल पर 2 रूपया कम टैक्स वसूलने का एलान किया है. उत्तराखंड में पेट्रोल 7 रूपये सस्ता हो गया है.
यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पेट्रोल पर 7 रूपये तो डीजल पर 2 रूपये टैक्स कम करने का एलान किया है. यानि उत्तर प्रदेश में आज से पेट्रोल और डीजल दोनों 12 रूपये सस्ता हो जायेगा.
बीजेपी शासित हिमाचल प्रदेश ने भी पेट्रोल डीजल पर टैक्स कम करने का एलान कर दिया है, हालांकि ये कमी कितने रूपये की होगी इसकी अब तक घोषणा नहीं की गयी है.

Leave a Reply