देश की सबसे प्रतिष्ठित इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा जेईई एडवांस्ड 2022 की परीक्षा 28 अगस्त को होगी. इस वर्ष देश के 209 शहरों में परीक्षा आयोजित की जायेगी. इसके लिए राज्य में पटना सहित 11 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे. जेईई एडवांस्ड का आयोजन करने वाली संस्थान आइआइटी मुंबई ने बिहार का सेंटर लिस्ट जारी कर दिया है. राज्य में पटना के साथ-साथ आरा, औरंगाबाद, भागलपुर, बिहारशरीफ (नालंदा), छपरा, दरभंगा, गया, मुजफ्फरपुर, पूर्णिया, समस्तीपुर जिलों में सेंटर बनाये जायेंगे.

झारखंड के पांच शहरों में होगी परीक्षा
वहीं, झारखंड के पांच शहरों में परीक्षा केंद्र बनाये जायेंगे. इसमें रांची, बोकारो, धनबाद, हजारीबाग, जमशेदपुर शामिल हैं. जो स्टूडेंट्स अपने मनपसंद शहरों में सेंटर चाहते हैं उन्हें शहर का कोड रजिस्ट्रेशन के दौरान भरना होगा. रांची के लिए 508, धनबाद के लिए 509, हजारीबाग के लिए 510, जमशेदपुर के लिए 511 व रांची के लिए 512 कोड का चयन करना होगा.

जल्द शुरू होगी वेरिफिकेशन की प्रक्रिया
जेईई एडवांस्ड के लिए पहली बार 11 जिलों में सेंटर बनाये जायेंगे. इससे पहले जेईई एडवांस्ड का सेंटर केवल पटना में रहता था. लेकिन इस बार शहरों की संख्या बढ़ा दी गयी है. इन सभी शहरों सेंटर वेरिफिकेशन की प्रक्रिया जल्द शुरू होगी. सात अगस्त से होगा रजिस्ट्रेशन : जेईई एडवांस्ड 2022 में जेइइ मेन के टॉप 2.50 लाख स्टूडेंट्स शामिल होंगे. 2.50 लाख स्टूडेंट्स एडवांस्ड में शामिल होने के लिए सात से 11 अगस्त तक रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. एडमिट कार्ड 23 अगस्त को सुबह 10 बजे जारी कर दिया जायेगा.

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply