बिहार स्कूल एजुकेशन बोर्ड (Bihar School Education Board) ने 12वीं का रिजल्ट घोषित कर दिया है. बिहार बोर्ड (Bihar Board) की 12वीं की परीक्षा में छात्राओं का रिजल्ट 83 फीसदी से ज्यादा रहा. सबसे खास बात ये है कि बिहार में इंटर की परीक्षा पास करने वाली छात्राएं राज्य सरकार के ओर से 25 हज़ार से लेकर 40 हजार रुपये तक पाने की हकदार हैं. सरकार की इस योजना का नाम मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना (Mukhyamantri Kanya Uthan Yojana) है. हम आप इस योजना में आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता और जरूरी दस्तावेज के बारे में बता रहे हैं.

वोटर ID कार्ड

बैंक की पासबुक

फोटो (पासपोर्ट साइज)

आय प्रमाण पत्र

12वीं का मार्कशीट


पात्रता



बिहार की स्थाई निवासी हो

12वीं पास हो


प्रक्रिया



ई-कल्याण के अधिकारिक वेबसाइट पर जाएं.

इसके बाद “मुख्यमंत्री कन्या उत्थान योजना-मुख्यमंत्री बालिका (माध्यमिक +2) प्रोत्साहन योजना 2022 के लिए आवेदन करें” लिंक पर क्लिक करें.

अब Click Here To Apply पर क्लिक करें.

अब रजिस्ट्रेशन नंबर, 12वीं का प्राप्तांक और कैप्टर कोड डालें.

अब आपको फॉर्म मिलेगा.

फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरें और दस्तावेजों को संगलग्न करें.

अब भरी गई जानकारी देने के बाद Submit Button पर क्लिक करें.


खास बात ये है कि इस आवेदन से आपको 25 हजार रुपये मिलेंगे. तीन दिन पहले रिजल्ट आएं, इसलिए अभी इसके फॉर्म भरने की तारीख का एलान नहीं हुआ है.


आखिर 40 हजार रुपये किसे मिलेंगे?


– आपको बता दें कि बिहार में अल्पसंख्यक और अनुसूचित जाति-जन जाति की लड़कियां अगर फर्स्ट डिविजन से इंटर पास करती हैं तो उन्हें 15 हजार रुपये अतिरिक्त मिलेंगे. यानि उन्हें कुल 40 हजार रुपये मिलेंगे. ये राशि कल्याण विभाग देता है. इसके लिए अलग से फॉर्म भरना होता