बिहार में इंटरमीडिएट की पढ़ाई करने वाले छात्र-छात्राओं के लिए एक अच्छी खबर है। बिहार बोर्ड इंटर में लगभग 6 लाख सीटों का इजाफा करने जा रहा है। राज्यभर के 2948 उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को 11वीं के लिए स्कूल कोड दिया जा रहा है। स्कूलों की तरफ से आवेदन करने के बाद उसके इन्फ्रास्ट्रक्चर के आधार पर विज्ञान, कला, वाणिज्य संकाय के लिए एक से तीन सेक्शन तक नामांकन की अनुमति बोर्ड दे रहा है।

इंटर में सीटों के इजाफे से इस बार 11वीं में नामांकन के लिए 22 लाख से अधिक सीटें उपलब्ध होंगी। बिहार बोर्ड के मुताबिक साल 2021 में 11वीं के लिए 17 लाख दो हजार सीटें थीं, लेकिन इस बार यह संख्या बढ़कर 22 लाख 91 हजार से अधिक हो जायेगी। बिहार बोर्ड हर दिन उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालयों को स्कूल कोड के साथ सीटें आवंटित कर रहा है। अब तक ज्यादातर स्कूलों को विज्ञान, कला संकाय में 80-80 और वाणिज्य संकाय में 40 सीटें आवंटित हुई हैं।

पटना जिले के 166 नए उत्क्रमित विद्यालयों में 11वीं की पढ़ाई इस बार शुरू होगी। सभी स्कूलों में कोएड शिक्षा की मान्यता दी गई है। दो साल बाद 11वीं में सीटें बढाई जा रही हैं। इससे पहले 2020 में दो लाख सीटें बढ़ाई गयी थीं। जबकि 2021 में 17 लाख दो हजार सीटों पर ही नामांकन लिया गया था। अब पांच लाख से अधिक सीटें इंटर नामांकन में बढ़ेंगी।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply