राशन कार्ड (Ration Card) रखने वाले ग्राहकों के लिए जरूरी खबर है. अगर आप भी राशन कार्ड धारक हैं तो आपको आज से यानी 26 जनवरी से बड़ा फायदा मिलेगा. केंद्र और राज्य सरकार (Central Government) की ओर से आम जनता, गरीबों और जरूरतमंदों को राशन कार्ड पर कई खास सुविधाएं दी जाती हैं. अब से राशन कार्ड रखने वाले लोगों को सस्ते पेट्रोल की सुविधा मिलेगा. आइए आपको बताते हैं किन लोगों को इस सुविधा का फायदा मिलेगी.

मिलेगा सस्ता पेट्रोल
देश के कई राज्यों में राशन कार्ड पर अलग-अलग तरह की सुविधाएं दी जाती हैं. आज झारखंड सरकार ने राज्य में रहने वाले करीब 20 लाख लोगों को राशन कार्ड पर सस्ता पेट्रोल देने का ऐलान किया है. इस खास सुविधा की शुरुआत गणतंत्र दिवस के मौके पर की गई है. 

20 लाख लोगों को मिलेगा फायदा
झारंखड राज्य में सरकार ने पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की है. इस योजना का फायदा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आज गणतंत्र दिवस के मौके पर पेट्रोल सब्सिडी योजना की शुरुआत की गई है. पहले चरण में इसका फायदा करीब 20 लाख लोगों को मिलेगा. 

किन लोगों को मिलेगा फायदा?
आपको बता दें पेट्रोल सब्सिडी योजना का फायदा लाल, पीला और हरा राशन कार्ड धारकों को मिलेगा. इसके अलावा जिनके पास झारखंड राज्य निबंधन का दो पहिया वाहन है वही इसका फायदा ले सकते हैं. इस योजना के लाभ के 250 रुपये हर महीने एकमुश्त सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर कर दिए जाएंगे. 

खाते में आएंगे 250 रुपये
पेट्रोल सब्सिडी योजना के तहत हर एक सदस्य को प्रति माह 10 लीटर पेट्रोल पर 25 रुपये की सब्सिडी दी जाएगी. इस तरह हर महीने आपके खाते में 250 रुपये सीधे ट्रांसफर किए जाएंगे. बता दें पेट्रोल खरीदते समय आपको पंप पर पूरी राशि का पेमेंट करना होगा और महीने के आखिर में आपके खाते में 250 रुपये ट्रांसफर कर दिए जाएंगे

Leave a Reply