यदि किसी लाभार्थी को अनाज प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई अथवा शिकायत है तो वह अपनी शिकायत जिला पूर्ति अधिकारी अथवा संबंधित उपजिलाधिकारी के समक्ष दर्ज करा सकते हैं। प्राप्त शिकायतों पर त्वरित जांच कर नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई की जाएगीजनपद के सभी अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को तीन चरणों में अनाज एवं आवश्यक वस्तुएं दी जाएंगी। दो चरणों में अनाज तथा तीसरे चरण में अनाज के साथ ही चना, नमक व रिफाइंड भी दिया जाएगा। ये बातें जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने जारी आदेश में कहीं।

जनपद के सभी अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों को तीन चरणों में अनाज एवं आवश्यक वस्तुएं दी जाएंगी। दो चरणों में अनाज तथा तीसरे चरण में अनाज के साथ ही चना, नमक व रिफाइंड भी दिया जाएगा। ये बातें जिलाधिकारी विजय किरन आनंद ने जारी आदेश में कहीं।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के अन्तर्गत अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थियों के लिए माह अप्रैल में तीन चरण में अनाज एवं अन्य आवश्यक वस्तुओं का वितरण निशुल्क किए जाने के लिए आवंटन किया गया है। दो चरणों में अनाज एवं तीसरे चरण में अनाज के साथ-साथ चना, नमक एवं रिफाइंड ऑयल लाभार्थियों का उपलब्ध कराया जाएगा। उसके अन्तर्गत अप्रैल के प्रथम चरण का वितरण दो अप्रैल से प्रारंभ हो गया है।

इसके अंतर्गत प्रत्येक अन्त्योदय तथा पात्र गृहस्थी लाभार्थी को प्रति यूनिट पांच किग्रा अनाज निशुल्क उपलब्ध कराया जा रहा है। यह वितरण 10 अप्रैल तक चलेगा। अत: सभी अन्त्योदय एवं पात्र गृहस्थी लाभार्थी अप्रैल के प्रथम चरण का निशुल्क अनाज 10 अप्रैल तक उचित मूल्य की दुकानों से प्राप्त कर लें। द्वितीय चरण एवं तृतीय चरण के वितरण की तिथियां निर्धारित होने पर सूचित किया जाएगा।

यदि किसी लाभार्थी को अनाज प्राप्त करने में किसी प्रकार की कोई कठिनाई अथवा शिकायत है तो वह अपनी शिकायत जिला पूर्ति अधिकारी अथवा संबंधित उपजिलाधिकारी के समक्ष दर्ज करा सकते हैं। प्राप्त शिकायतों पर त्वरित जांच कर नियमानुसार प्रभावी कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply