google

 Google 2 step Verification: सर्च इंजन प्लेटफॉर्म Google ने सभी यूजर्स के लिए टू-स्टेप वेरिफिकेशन को अनिवार्य बना दिया है। Google का नया टू-स्टेप वेरिफिकेशन्स आज यानी 9 नवंबर 2021 से सभी यूजर्स के लिए लागू कर दिया गया है। इस नये नियम का असर सभी Google यूजर्स पर पड़ेगा। ऐसे में यूजर्स को Google के नये स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस को जरूर जान लेना चाहिए। वरना आप 9 नवंबर के बाद Google अकाउंट को इस्तेमाल करने में दिक्कत आ सकती है

Google यूजर्स को मिलेगी एक्स्ट्रा लेयर सिक्योरिटी  

Google का टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस एक अतिरिक्त सिक्योरिटी लेयर सिक्योरिटी मुहैया कराएगा। इससे Google अकाउंट ज्यादा सुरक्षित रहेगा। Google की तरफ से टू-स्टेप वेरिफिकेशन का ऐलान इस साल मई में हुआ था। जिसे Google की तरफ से 9 नवंबर से अनिवार्य कर दिया  गया है।

फ्रॉड की घटनाओं पर लगाम लगाने में मिलेगी मदद 

बता दें कि मौजूदा दौर में पासवर्ड चोरी की घटनाएं काफी आम हो गयी हैं। जिससे बचने के लिए कंपनी की तरफ से टू-स्टेप वेरिफिकेशन प्रोसेस लागू किया जा रहा है। ऐसे में यूजर्स को 9 नवंबर के बाद Google अकाउं लॉग-इन करने पर SMS या फिर ई-मेल पर वन-टाइम पासवर्ड (OTP) भेजा जाएगा, जिसे दर्ज करने के बाद ही Google अकाउंट का इस्तेमाल कर पाएंगे। Google अकाउंट का टू-स्टेप वेरिफिकेशन अपडेट 9 नवंबर से ऑटोमिकली एक्टिवेट हो जाएगा। मतलब यूजर्स को इसके लिए कुछ नहीं करना होगा।

Leave a Reply