26 साल पहले पटना के पुनपुन इलाके में पुलिस की टीम पर हमला किया गया था। हार्डकोर नक्सली किशुन पंडित ने अपने साथियों के साथ मिलकर एक पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी थी। घटना को अंजाम देने के बाद खुद को मृत घोषित कर वह पटना से फरार हो गया था और दिल्ली में छिपकर पत्नी के साथ रह रहा था। इधर परिवारों ने उसका अंतिम संस्कार तक कर दिया था। लेकिन पुलिस को चकमा देने वाले इस नक्सली को दिल्ली पुलिस ने धर दबोचा है अब उसे पटना लाने की तैयारी की जा रही है।

गौरतलब है कि 26 साल पहले एक हार्डकोर नक्सली किशुन पंडित ने अपने कई साथियों के साथ मिलकर पटना के पुनपुन इलाके में पुलिस टीम पर हमला किया था। इस दौरान उसने पुलिस अधिकारी की हत्या कर दी थी और कई पुलिसकर्मियों को घायल कर दिया था। यही नहीं नक्सली दस्ते ने पुलिस की एक रायफल और चालीस कारतूस भी लूट लिए थे। घटना के बाद कुछ दिनों के लिए वह अंडरग्राउंड हो गया। जिसके बाद पुलिस ने किशुन पंडित पर इनाम की घोषणा कर दी। मामला 23 नवम्बर1996 का बताया जा रहा है।

आश्चर्य की बात तो यह है कि नक्सली किशुन पंडित ने खुद को मृत तक घोषित कर दिया था वही परिवार वालों ने ट्रेन हादसे में मौत की अफवाह फैला किशुन पंडित का श्राद्धकर्म तक कर डाला। किशुन पंडित को मृत समझ पुलिस ने उसकी फाइल ही बंद कर दी। जबकि वह पुलिस को चकमा देकर दिल्ली में ऐशों आराम से रह रहा था। तभी दिल्ली पुलिस को एक नक्सली के छिपे होने की सूचना मिली।

सूचना मिलते ही हरकत में आई पुलिस ने प्रह्लादपुर इलाके में छापेमारी कर उसे धर दबोचा। 26 साल बाद किशुन पंडित आखिरकार पुलिस के हत्थे चढ़ ही गया। दिल्ली पुलिस को जब इस बात की जानकारी हुई तो पुलिस के अधिकारी भी हैरान रह गये कि कैसे कोई 26 साल से फरार था। खुद को मृत घोषित कर पुलिस को धोखे में रखा और दिल्ली में ऐशों आराम की जिन्दगी जीता रहा। लेकिन उसकी यह चालाकी काम नहीं आई अब नक्सली किशुन पंडित को बिहार ले जाने की तैयारी में पुलिस जुटी है।



दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के डीसीपी ने बताया कि गिरफ्तार 60 वर्षीय किशुन पंडित से जब पूछताछ की गयी तब उसने अपना नाम सुलेंद्रर पंडित बताया था लेकिन उसकी बातों पर पुलिस ने भरोसा नहीं किया। लेकिन जब उसकी पत्नी का आधार कार्ड देखा गया तो उसमें पति का नाम किशुन पंडित लिखा पाया गया। दिल्ली पुलिस ने इसकी जानकारी बिहार पुलिस को दी है। अब पुलिस आरोपी नक्सली किशुन पंडित को बिहार लाने की तैयारी में लगी है।

Leave a Reply