आप में से लगभग सभी लोगों ने कभी न कभी सपना जरूर देखा होगा. कई सपने देखने के बाद हम डर जाते हैं तो कई सपने आने वाली खुशियों और परेशानियों के भी संकेत देते हैं. हर सपने का अपना अलग महत्व होता है. स्वप्न शास्त्र के मुताबिक पशु-पक्षियों को सपने में देखना काफी शुभ माना जाता है. आइये जानते हैं कि इनका सपने में दिखाई देने का क्या मतलब होता है. 

सपने में हाथी देखना समृद्धि और ऐश्वर्य का प्रतीक माना जाता है, लेकिन इस सपने के बाद आपको महालक्ष्मी के मंदिर में एक हाथी की मूर्ति भेंट करनी चाहिए.

अगर आपने सपने में उल्लू देखते हैं तो यह शुभ माना जाता है. इसका मतलब होता है कि आपको धन मिलने वाला है. हालांकि इस तरह का सपना देखने के बाद माता महालक्ष्मी के मंदिर में लाल रंग का वस्त्र अर्पित करना चाहिए. 

गाय देखने का मतलब

सपने में गाय देखना काफी शुभ मन जाता है. हिन्दू धर्म में गाय का काफी महत्व होता है. माना जाता है कि गाय में 33 करोड़ देवी-देवताओं का वास होता है. इसका मतलब है कि आपको सफलता मिलने वाली है. अगर आपने सपने में गाय को दूध देते हुए देखते हैं तो इससे घर में समृद्धि आती है.वहीं चितकबरी गाय देखने पर सूद ब्याज के व्यापार में लाभ मिलने के संकेत मिलते हैं. 

मछली देखने पर बरसती है कृपा 

शास्त्रों में मछली को मां लक्ष्मी के आगमन का सूचक माना गया है. यदि आप सपने में मछली देखते हैं, तो इसका मतलब यह है कि जल्द ही आप पर मां लक्ष्मी की कृपा बरसने वाली है.

श्वान देखने का मतलब

सपने में श्वान देखना बहुत ही शुभ माना जाता है. ऐसा सपना देखने पर आने वाले समय में आपकी किसी पुराने दोस्त से मुलाकात हो सकती है. 

सांप देखने पर क्या होता है 

वैसे तो सांप अगर अचानक सामने आ जाए तो लोग सिहर उठते हैं, लेकिन स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में सांप देखना बहुत शुभ माना जाता है. इससे आपको आर्थिक लाभ प्राप्त होता है साथ ही समाज में मान-सम्मान भी बढ़ता है.

सपने में हिरन देखना 

स्वप्न शास्त्र के मुताबिक सपने में हिरन देखने के बाद आप किसी लंबी यात्रा पर जा रहे हैं तो आपकी यह यात्रा सुखद होगी और इससे आपको लाभ भी मिलेगा.

Leave a Reply