राजधानी पटना में कोरोना संक्रमण के मामले अब एक बार फिर लोगों को चौकाने लगे हैं। पटना में एक ही परिवार के 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं। यह परिवार नेहरू नगर इलाके में रहता है। एक ही परिवार के दो भाइयों के साथ-साथ एक भाई की पत्नी उसकी बेटी और पिता शामिल हैं। शुक्रवार को पिता की स्थिति बिगड़ गई जिसके बाद उन्हें पटना एम्स में भर्ती कराया गया है। बाकी चार लोगों की स्थिति में सुधार है हालांकि बेटी की तबीयत अभी भी खराब बताई जा रही है।

नेहरू नगर के जिस परिवार कुछ 6 लोग कोरोना संक्रमित पाए गए हैं उनके कई सदस्य दिवाली और छठ पूजा के दौरान बाहर से पटना आए थे। एक भाई रांची से और एक भाई सासाराम से पटना पहुंचे थे। परिवार के सदस्य साथ-साथ रहे और इसी दौरान एक-एक कर सदस्यों को बुखार, खांसी और सांस लेने में तकलीफ शुरू हो गई। रांची से आए एक भाई ने सबसे पहले निजी लैब में टेस्ट कराया। टेस्ट के बाद रिपोर्ट कोरोना पॉजिटिव आई। तब परिवार के अन्य सदस्यों ने न्यू गार्डिनर रोड हॉस्पिटल में अपना जांच कराया और यहीं पर पांच अन्य लोग संक्रमित पाए गए।

एक ही परिवार के 6 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग में एक्शन में आया है। पटना की सिविल सर्जन डॉ विभा सिंह के मुताबिक अब संक्रमित परिवार के संपर्क में आने वाले लोगों की पहचान की जा रही है। इन सभी की कोरोना जांच कराई जाएगी। पटना में इससे पहले इंग्लैंड से आए एक युवक के कोरोना पॉजिटिव पाए जाने के बाद पटना और मोतिहारी से आए उनके परिवार के और संपर्क में आने वाले कुल 27 लोगों की जांच कराई गई थी। इंग्लैंड से आए युवक का सैंपल जांच के लिए डब्ल्यूएचओ भेजा गया है ताकि उसके कोरोना वैरियंट की जांच की जा सके। अभी भी उसकी रिपोर्ट का इंतजार है। नेहरू नगर में एक ही परिवार के 6 लोगों के संक्रमित पाए जाने के बाद मोहल्ले और आसपास के लोगों में हड़कंप मचा हुआ है।

Leave a Reply