बिहार में अभी कई रोड निर्माण किया जा रहा है, इसके साथ साथ बिहार में कई पुल का भी निर्माण किया जा रहा है। वही अब इसी कड़ी में बिहार में एक और शानदार रोड ब्रिज का निर्माण हो गया है। बताया जा रहा है की यह ब्रिज अपने आप में बेहद ही खास है। आपको बता दूँ की इस ब्रिज का निर्माण अब पूरा हो गया है और इसपर अब गाड़ियां फर्राटा दौरान लगी है।

दरसल बता दूँ की इस रोड ब्रिज का निर्माण बिहार के औरंगाबाद के जीटी रोड के एनएच 19 पर इस शानदार 8 लेन रोड ब्रिज का निर्माण पूरा किया गया है, और इस रोड पर परिचालन भी शुरू कर दिया गया है। वही आपको बता दूँ की यह जीटी रोड पर 8 लेन का यह पहला ओवर ब्रिज है।

वही उधर परियोजना के प्रबंधक सुधीर सिंह बताते है की इस रोड पुल के निर्माण पर कुल 150 करोड़ रुपए की लगत आई हैl वही इस रोड ब्रिज बनाने में भारत निर्मित स्टील का ही प्रयोग किया गया है, जिससे विदेशी मुद्रा की भी बचत हुई है जहाँ पर बताया जा रहा है, की इस ब्रिज के निर्माण में कुल 1000 टन स्टिल का प्रयोग हुआ है।

वही आपको बता दूँ की इस 8 लेन रोड ब्रिज के बनने से कई लाभ मिलेंगे जिसके तहद बताया जा रहा है, की इस 8 लेन ब्रिज के बनने से रेलवे के केवल 3 लाइन ही गुजराती थी, लेकिन अब 8 लेन ब्रिज बन जाने से पांच लेन रेलवे की ट्रैन गुजरेगी। आपको बता दूँ की इस ग्रैंड ट्रंक रोड पर इस आठ लेन रोड ब्रिज के बन जाने से दिल्ली सहित कोलकत्ता तक सरक मार्ग के जरिये गाड़ियां फर्राटा आ जा सकती है इसके साथ साथ माल ढुलाई में भी और भी आसानी होने वाली है।

Leave a Reply