बिहार में ठंड ने दस्तक दे दी है. राज्यभर में पछुआ हवा के बहने से न्यूनतम तापमान में गिरावट जारी है. जिसके कारण ठंड में अब धीरे-धीरे बढ़ोतरी शुरू हो रही है. हवा चलने से खासकर सुबह व रात में तापमान के गिरने से ठंड का प्रकोप अधिक रहता है. मंगलवार को भी धुंध के कारण धूप देर से निकली. सबसे अधिक ठंडा स्थान मंगलवार को राजधानी पटना ही रहा.

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, राजधानी पटना समेत पूरे बिहार में अभी पछुआ हवा का प्रवाह है. इसकी गति आठ से दस किलोमीटर प्रति घंटे की बताई जा रही है. इससे न्यूनतम तापमान में हल्का असर देखे जाने के साथ ही ठंड में बढ़ोतरी की आशंका भी जताई जा रही है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे में प्रदेश का मौसम शुष्क रहने का पूर्वानुमान जारी किया है.

उत्तरी बिहार में न्यूनतम तापमान 14 से 16 डिग्री रहने का अनुमान है. सुबह के समय कोहरा और धुंध छाया रहेगा. 24 घंटे के बाद यानी 25 नवंबर से पटना समेत सभी राज्यों में ठंड बढ़ने के आसार हैं. बता दें कि पछुआ हवा चलने के कारण कनकनी बढ़ती है. पछुआ हवा में नमी अधिक होती है जिसके कारण ठंड का असर अधिक होने लगता है.

गौरतलब है कि मंगलवार को सुबह में धुंध छाये रहने से धूप देर से निकली. लगभग साढ़े नौ बजे के बाद धूप निकली, लेकिन उसका असर कम रहा. पटना का अधिकतम तापमान 28 4 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 12 7 डिग्री सेल्सियस रहा. तापमान में कमीआने से सुबह व रात में अधिक ठंड लग रही है.

मौसम विभाग के अनुसार पछुआ हवा छह से 10 किलोमीटर की रफ्तार से बहने के कारण ठंड अधिक बढ़ रही है. दोपहर में धूप होने से तापमान ठीक रहता है, जबकि सुबह में कोहरा छाये रहने से ठंड अधिक रहता है. बुधवार को पटना का अधिकतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 13 डिग्री रहने की संभावना है.

Leave a Reply