दिवाली के बाद अब महापर्व छठ (Chhath Puja 2021) को लेकर तैयारियां तेज हो गई हैं. बाजार में पर्व को लेकर खरीदार अब जमा होते दिखने लगे हैं. पटना के बाजार में पिछले कुछ दिनों से रौनक है. पहले दिवाली के लिए और अब छठ के लिए सामान की खरीदारी तेज हो गई है. इस बार मिट्टी के चूल्हे और जलावन की लकड़ियां बेचने वाले दुकानदारों को भी बाजार से उम्मीद है

पटना के बाजार में छठ की खरीदारी के लिए मिट्टी के चूल्हे और आम की लकड़ियां बाजार में सज चुकी हैं. राजद व जदयू कार्यालय के ठीक सामने सड़क किनारे मिट्टी के चूल्हे लेकर कुम्हार डेरा डाल चुके हैं. अलग-अलग साइज के चूल्हे तैयार किये जा रहे हैं. इनके रेट भी अलग-अलग हैं. कोई चूल्हा 120 रुपये का है तो कोई 150 रुपये का. साइज के हिसाब से ये चूल्हे बेचे जा रहे हैं.

छठ (Chhath 2021) के लिए मिट्टी का चूल्हा खरीदने आए लोग कीमत को लेकर थोड़ा हैरान भी हैं लेकिन कुम्हारों ने बताया कि इस बार उन्हें भी कम ही बचत हो रही है. छठ के लिए स्पेशल मिट्टी को खरीदकर लाते हैं. फिर उसे मजबूती देने के लिए उसमें अलग से पुआल वगैरह भी मिलाया जाता है. इसलिए कई लोग और सालों की खरीदारी से तुलना करते हैं तो थोड़ा महंगा लगता है. यहां से चूल्हे लेकर पैकार भी जाते हैं और अपने इलाके में इसे बेचते हैं.

वहीं जलावन के लिए लकड़ियों की बिक्री भी शुरू हो गई है. लकड़ी बेचने आए उमेश ने बताया कि अभी 150 रुपये में पांच किलो आम की लकड़ी वो बेच रहे हैं. इस बार लगभग इसी रेट में लकड़ियां बिकेंगी. बताया कि अभी दिवाली खत्म ही हुआ है. अभी बाजार पूरी तरह गरम नहीं हुआ है. जैसे-जैसे छठ नजदीक आता जाएगा, लोग बाजार में जुटने लगेंगे. बता दें कि आगामी 10 और 11 नवंबर को छठ पर्व के लिए अर्ध्य दिया जाएगा.

One thought on “मिट्टी के चूल्हे और आम की लकड़ियों का क्या है रेट? जानिये पर्व को लेकर बाजार का मिजाज”

Leave a Reply