राज्यसभा की खाली सीटों के लिए द्विवार्षिक चुनाव होने हैं। बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों पर होने वाले चुनाव को लेकर गहमागहमी तेज हो गई है। आरसीपी सिंह को जेडीयू राज्यसभा उम्मीदवार बनाती है या नहीं यह सवाल जब पत्रकारों ने केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह से किया तब वे मीडिया पर ही बिफर पड़े। कहने लगे कि मुझे ही नहीं पता कि मैं जा रहा हूं या नहीं। वैसे आप लोगों को इससे क्या मतलब? वही जब जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा कि टिकट पर फैसला मैं नहीं बल्कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लेंगे।

बता दें कि 10 जून को बिहार में राज्यसभा की 5 सीटों के लिए चुनाव होने है। केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह, आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव की बेटी मीसा भारती, गोपाल नारायण सिंह, सतीश चंद्र दुबे और शरद यादव का कार्यकाल समाप्त हो रहा है। राज्‍यसभा चुनाव के लिए 24 मई से नामांकन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और 31 मई तक पर्चा भरा जा सकेगा। 3 जून तक नाम वापस लिया जा सकेगा जबकि 10 जून को सुबह 9 से 4 बजे तक वोट डाले जाएंगे।

बिहार विधानसभा में बीजेपी सबसे बड़ा दल है। BJP के पास 77 विधायक और RJD के 76 हैं। जबकि JDU तीसरे नबंर पर है। जेडीयू के पास सिर्फ 45 विधायक हैं। जदयू को एक निर्दलीय विधायक का समर्थन हासिल है। इस हिसाब से जेडीयू को एक, राजद को 2 और बीजेपी को 2 सीट मिल सकती है। राजद में मीसा भारती का नाम लगभग कन्फर्म माना जा रहा है। दूसरे सीट के लिए मंथन का दौर जारी है। बीजेपी ने अभी तक इस मुद्दे पर अपने पत्ते नहीं खोले हैं।

वहीं केंद्रीय मंत्री आरसीपी सिंह को लेकर अभी तक जदयू की तरफ से कोई स्पष्ट जवाब सामने नहीं आया है। पटना में राज्यसभा उम्मीदवार बनाए जाने के सवाल पर केंद्रीय इस्पात मंत्री आरसीपी सिंह मीडिया पर भड़क गए। उन्होंने कहा कि मुझे नहीं पता मैं जा रहा हूं या नहीं। मीडिया को उन्होंने कहा कि आप लोगों को इससे क्या मतलब है। ये सब बताने वाली बात होती है क्या? केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अभी नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ है। 24 को नोटिफिकेश जारी होगा। आरसीपी के इस जवाब के बाद जब जेडीयू के राष्ट्रीय अध्यक्ष ललन सिंह से बात की गयी तब उनका कहना था कि टिकट पर फैसला मुझे नहीं लेना है यह फैसला मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही लेंगे।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply