नेशनल हाईवे का सफर एक अप्रैल से महंगा होने वाला है। नेशनल हाईवे अथॉरिटी ऑफ इंडिया (एनएचएआई) टोल टैक्स में 10 से 65 रुपये तक की वृद्धि की है। विभाग ने हल्के वाहनों पर एक तरफ के लिए प्रति वाहन 10 रुपये और कमर्शियल में 65 रुपये तक बढ़ोतरी की है। एनएचएआई नये वित्तीय वर्ष में टोल टैक्स में बदलाव करता है। नतीजतन जिले से गुजरने वाले एनएच 57 पर आना-जाना एक अप्रैल से महंगा हो जायेगा।

एनएचएआई के परियोजना निदेशक ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। कार और जीप के टोल टैक्स में 10 रुपये का इजाफा किया गया है। सबसे अधिक बढ़ोतरी ओवरसाइज वाहन के टोल में की गई है। एक तरफ के टोल में 65 रुपये की वृद्धि की गई। बता दें कि एनएचएआई एनएच 57 पर आसनपुर कुपहा टोल प्लाजा पर वसूली करता है। इससे पहले वित्तीय वर्ष 2021-22 में भी 5 से 25 रुपये तक टोल टैक्स बढ़ाया गया था।

आसनपुर कुपहा टोल मैनेजर संजय झा ने बताया कि वित्तीय वर्ष 2022-23 का नोटिफिकेशन जारी किया कर दिया गया है। सबसे अधिक बढ़ोतरी ओवरसाइज वाहन के टोल में की गई है। इनमें एक तरफ के टोल में 65 और दोनों ओर के टोल में 130 रुपये बढ़ाई गई है। उन्होंने बताया कि नई दर 31 मार्च की रात 12 बजे के बाद से ही लागू हो जाएगी। इसके लिए टोल प्लाजा पर वाहनों के शुल्क का नया रेट चार्ट मिलते ही लगा दिया जाएगा।

इन्हें है टोल टैक्स में छूट

रक्षा वाहन, अग्निशमन, एंबुलेंस, शव वाहन, वीआईपी साइन लगे वाहनों को टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा। इसके अलावा वीरता पुरस्कार परमवीर चक्र, महावीर चक्र, अशोक चक्र, शौर्य चक्र प्राप्त जो सक्षम अधिकारी द्वारा प्रमाणित फोटो युक्त पहचान पत्र दिखाने पर उन्हें टोल टैक्स नहीं देना पड़ेगा।
 
टोल बढ़ने से बस किराया बढ़ने की संभावना

टोल टैक्स में बढ़ोतरी से बस किराया बढ़ने की संभावना जताई जा रही है। बस ऑनर एसोसिएशन के धर्मपाल ने बताया कि इसके लिए जल्द ही एक बैठक बुलाई जाएगी। इसके बाद निर्मली, दरभंगा, मुजफ्फरपुर और पटना के लिए किराया बढ़ाने पर विचार किया जाएगा। हालांकि जिलेवासियों का कहना है कि लोकल में छूट मिलनी चाहिए ताकि अपने ही जिले में लोगों को टोल टैक्स देने से राहत मिल सके। इसपर सरकार और एनएचएआई को मूल्यांकन करने की जरूरत है।
 
वाहन                         ये थी पुरानी दरें               बढ़ोतरी के बाद नई दर

कार/जीप                           90 रुपया                       100 रुपया
मिनी बस                           145 रुपया                     160 रुपया
थ्री एक्सल कॉमर्शियल वाहन  330 रुपया                     365 रुपया
4-6 एक्स्ल कॉमर्शियल          475 रुपया                    525 रुपया
ओवरसाइज कॉमर्शियल        575 रुपया                    640 रुपया

Leave a Reply