बिहार सरकार ने संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग की तैयारी कर रही महिलाओं को बड़ी सौगात दी है. राज्य सरकार ने सामान्य श्रेणी की महिलाओं को यूपीएससी और बीपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर एक लाख रुपए की प्रोत्साहन राशि देने के फैसला किया है. यह राशि राज्य सरकार के महिला एवं बाल विकास निगम (डब्ल्यूसीडीसी) से प्रारंभिक के बाद मुख्य परीक्षा और साक्षात्कार की तैयारी के लिए दिया जाएगा. इससे महिला को पैसे की कमी होने के कारण परीक्षा की तैयारी करने में कोई दिक्कत नहीं होगी. बता दें कि इससे पहले केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को ही यह प्रोत्साहन राशि दी जाती थी.

महिला एवं बाल विकास निगम के प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हारा ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि बिहार की नीतीश सरकार ने सामान्य श्रेणी की महिलाओं के लिए प्रोत्साहन राशि देने का फैसला किया है. यह राशि उन महिलाओं के दी जाएगी जो महिलाएं यूपीएससी और बीपीएससी 2021 की प्रारंभिक परीक्षा में पास होंगी.

प्रोत्साहन राशि के लिए ऑनलाइन आवेदन

संघ लोक सेवा आयोग और बिहार लोक सेवा आयोग की प्रारंभिक परीक्षा पास करने वाली सामान्य श्रेणी की महिला प्रोत्साहन राशि प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकती हैं. सरकार ने इसके लिए तीन दिसंबर तक का समय दिया है.

पहली बार मिलेगी सामान्य श्रेणी महिलाओं को राशि

यूपीएससी और बीपीएसपी की परीक्षाओं के लिए पहले अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग से संबंधित अभ्यर्थियों को प्रोत्साहन राशि दी जाती थी, लेकिन इस बार सरकार ने सामान्य श्रेणी की महिलाओं के लिए इसको शुरू किया है. सरकार का कहना है कि इससे महिलाओं को पैसे की कमी के कारण अपनी पढाई को नहीं छोड़ना पड़ेगा.

Leave a Reply