गाड़ी चलाते वक्त कभी न कभी आपका ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी (रजिस्ट्रेशन कार्ड) नहीं रखने पर आपका चालान कटा होगा. क्योंकि ये दस्तावेज एक ड्राइवर के पास होना बेहद जरूरी हैं. लेकिन अब आपको ये सभी दस्तावेज साथ रखने की जरूरत नहीं है.

मोटर वाहन अधिनियम-1989 में संशोधन के आधार पर केंद्र सरकार द्वारा जारी अधिसूचना के अनुसार, अब ड्राइविंग लाइसेंस या आरसी (पंजीकरण कार्ड) की किताब हाथ में रखना आवश्यक नहीं है. इसके बजाय, आप इन दस्तावेजों को एमपरिवहन मोबाइल ऐप (mParivahan mobile app) में स्टोर कर सकते हैं. जरूरत पड़ने पर उन्हें अधिकारियों के सामने पेश कर सकते हैं. यह 100 प्रतिशत उपयोगकर्ताओं के लिए स्वीकार्य, प्रमाणित और सुविधाजनक है.

अपना ड्राइविंग लाइसेंस जोड़ने की सरल स्पेट बाय स्टेप प्रोसेस यहां बताने जा रहे हैं.

Step 1: सबसे पहले, Google Play Store से mParivahan ऐप डाउनलोड करें.

Step 2: अपने मोबाइल नंबर का उपयोग करके साइन अप करें. आपको एक ओटीपी मिलेगा. एप पर दर्ज करें और रजिस्टर करें.

Step 3: अब, आपके पास दो विकल्प हैं –डीएल (ड्राइविंग लाइसेंस) और आरसी (पंजीकरण प्रमाणपत्र).

Step 4: अपना डीएल नंबर दर्ज करें.

Step 5: वर्चुअल डीएल उत्पन्न करने के लिए, “मेरे डैशबोर्ड में जोड़ें” पर क्लिक करें.

Step 6: जन्मतिथि दर्ज करें और आपका डीएल आपके ‘डैशबोर्ड’ में जुड़ जाएगा.

इस तरह करें इस्तेमाल
स्क्रीन के टॉप पर अपना वर्चुअल ड्राइविंग लाइसेंस देखने के लिए डैशबोर्ड बटन पर क्लिक करें, एक बार जब आप उस पर क्लिक करेंगे तो आपके डीएल का पूरा विवरण और एक क्यूआर कोड दिखाई देगा. इस कोड का उपयोग अधिकारियों द्वारा दस्तावेजों की सभी आवश्यक जानकारी को स्कैन करने और प्राप्त करने के लिए किया जाता है. ऐप में आप अपने वाहनों की आरसी बुक का विवरण भी जोड़ सकते हैं.

जोड़ सकते हैं कई व्हीकल
mParivahan ऐप पर,व्यक्ति या व्यक्ति द्वारा उपयोग किए जाने वाले कई वाहन जोड़ सकते हैं. उदाहरण के लिए, अपनी पत्नी द्वारा पंजीकृत वाहन चलाने वाला पति अपने ऐप पर वाहन का विवरण भी जोड़ सकता है. इसी तरह, कई मोबाइल उपकरणों में ड्राइविंग लाइसेंस का विवरण जोड़ा जा सकता है.

Leave a Reply