बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (Bihar School Examination Board) और विवादों का नाता पुराना है. बिहार बोर्ड (BSEB) कभी टॉपर स्कैम तो परीक्षा में चोरी के लिए समय-समय पर बदनाम होता रहा है. एक बार फिर बिहार बोर्ड इंटर और मैट्रिक रिजल्ट (Bihar Board Inter Matric Result) के पहले काफी चर्चा में है. लेकिन, इस बार चर्चा बोर्ड के कर्मियों की गलती की वजह से नहीं बल्कि परीक्षार्थियों की अलग-अलग हरकत की वजह से हो रही है. दरअसल बिहार के छपरा जिले में में मैट्रिक की परीक्षा की कॉपियों की जांच चल रही है. लेकिन कॉपी जांचने के दौरान कई चौंकाने वाले मामले सामने आ रहे हैं. परीक्षार्थियों ने अपनी कॉपी में सवालों के जवाब की जगह कुछ अलग कहानी ही लिखी है. कुछ परीक्षार्थियों ने अपनी आंसरशीट में भोजपुरी गानों को लिखा है तो कुछ लड़कियां गुरुजी से पास करने की अपील करने की बात लिख रही हैं. वहीं कुछ लोग तो अपनी कॉपियों में 100, 200 और 500 रुपये तक के नोट भी नत्थी कर रहे हैं.

दरअसल मैट्रिक की कुछ कॉपियों लड़कियों ने लिखा है कि सर प्लीज परीक्षा में पास कर दीजिएगा नहीं तो किसी अच्छे लड़के से शादी नहीं हो पाएगी और पापा घर से निकाल देंगे. कई आन्सर सीट में परीक्षार्थियों ने भोजपुरी के गाने (Bhojpuri Songs) लिखे हैं. तो वहीं, कुछ ने कॉपी के अंदर रुपए भी रखे हैं. जिन छात्रों ने बगैर पढ़ाई किए एग्जाम दी है वो अपने कॉपियों में फिल्मी गाने (Film Songs) लिख रहे हैं. ऐसी परीक्षा कॉपियों की स्क्रीनशॉट वायरल हो रही है.

परीक्षार्थियों ने कॉपियों में मोबाइल नंबर तक लिखा
एक कॉपी में तो परीक्षार्थी ने लिखा है कि मैडम पास करा दीजिए, मेरी शादी तय हो गई है. ऐसी ही कई कॉपियों में छात्राओं ने भी पास कराने के लिए अपील की है. इतना ही नहीं 500 रुपये के साथ मार्मिक पत्र भी लिखा गया है. इसमें मैट्रिक पास नहीं होने पर शादी टूट जाने की बात की गई है. उत्तर पुस्तिका पर कई परीक्षार्थी अपना मोबाइल नंबर भी लिख दिए हैं. इस पर काल करने की बात कही जा रही है. बताया जाता है कि उत्तरपुस्तिका की जांच कर रहे कई गुरु जी मोबाइल नंबर पर बात भी कर रहे हैं. उसमें उनसे नंबर बढ़ने के लिए परीक्षार्थी एवं उसके परिजन सौदा भी कर रहे हैं.

कॉपी पर लिखा-‘तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा’
छपरा शहर के एक सेंटर से एक परीक्षार्थी के द्वारा भोजपुरी गाना लिखी हुई कॉपी वायरल हो रही है जिसमें छात्र ने 21 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोहरा अंखिया के कजरा ही जान झगड़ा करा देले बा… और 22 नंबर के प्रश्न के जवाब में लिखा है, ‘तोरा बिना हुलिया बिरान लागे गोरी रे…’. आर्ट सब्जेक्ट की एग्जाम कापी में लिखे भोजपुरी गाने की स्क्रीन शाट वायरल होने के बाद तमाम तरह की चर्चा हो रही है. कॉपी जांचने वालों को आन्सर शीट में परीक्षार्थियों के तरह-तरह के जवाब लिखे मिल रहे हैं.
हालांकि इस बारे में पूछने पर जिला शिक्षा पदाधिकारी अजय कुमार ने ऐसी किसी भी जानकारी से इनकार किया है. उन्होंने कहा कि यदि इस तरह का कोई मामला वायरल हो रहा है तो उसकी जांच करवाई जाएगी

तामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply