राज्य के सभी 534 प्रखंडों में पंचायत समिति सरकार भवन बनेगा। पंचायत सरकार भवन की तर्ज पर ही इसके निर्माण की तैयारी है। इसके लिए भवन का नक्शा तैयार कर लिया गया है। यह भवन दो मंजिला होगा। पंचायती राज विभाग ने इसका प्रस्ताव तैयार किया है। आकलन किया गया है कि हर भवन के निर्माण में ढाई करोड़ खर्च होंगे।

प्रखंडों के प्रमुख-उप प्रमुख और समिति के कार्यपालक पदाधिकारियों के बैठने और कार्यों के निष्पादन के लिए बेहतर आधारभूत संरचना उपलब्ध हो, इसी मकसद से यह प्रस्ताव तैयार किया गया है। इसमें प्रमुख और उप प्रमुख के बैठने के लिए अलग-अलग कक्ष होगा। साथ ही पंचायत समिति के कार्यपालक पदाधिकारियों का भी कक्ष होगा। इसके अलावा हर भवन में एक वीडियो कांफ्रेंसिंग हॉल भी बनेगा।

आजकल राज्य अथवा जिला स्तर पर होने वाली अधिकतर बैठकें वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से ही होती हैं। इसके लिए अलग हॉल की व्यवस्था भवन में होगी। प्रखंड मुख्यालय में ही यह भवन बनेगा, जिसके लिए 1350 वर्गमीटर भूमि की आवश्यकता होगी। इस संबंध में विभागीय पदाधिकारी बताते हैं कि उक्त भवन के लिए कौन से मद की राशि खर्च की जाएगी, इस पर मंथन चल रहा है।

विभाग द्वारा इस पर निर्णय लिये जाने के बाद इसकी स्वीकृति कैबिनेट से ली जाएगी। कैबिनेट से स्वीकृति मिलने के बाद भूमि चिह्नित करने और भवन निर्माण की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। वर्तमान में प्रमुख-उपप्रमुख और कार्यपालक पदाधिकारियों को प्रखंड कार्यालय में ही जगह दी गई है। पर, यह जगह अपर्याप्त है। कई प्रखंडों में उप प्रमुख के लिए अलग कक्ष नहीं दिया जा सका है।

ये सुविधाएं भी होंगी

कर्मचारियों के बैठने के लिए अलग अलग कमरे होंगे
महिला और पुरुष के लिए अलग-अलग प्रतीक्षालय होंगे।
कॉमन और स्टोर रूम भी बनेंगे।

मालूम हो कि राज्य में पंचायत सरकार भवन का निर्माण पहले से ही चल रहा है। अब तक 3200 पंचायत सरकार भवन के निर्माण की स्वीकृति जिलों को दी गई है। इनमें करीब 1600 पंचायत सरकार भवन का निर्माण पूरा कर लिया गया है। वहीं, राज्य के तीन हजार नयी ग्राम पंचायतों में भी पंचायत सरकार भवन बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए स्वीकृति देने की कार्रवाई चल रही है।

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply