कोरोना के चलते पिछले 2 साल से रामनवमी समारोह धूमधाम से नहीं मनाया जा रहा था. इस बार जब कोरोना के मामले काफी कम हैं तो राजधानी में धूमधाम से रामनवमी समारोह मनाने की तैयारी चल रही है. राजधानी पटना के प्रसिद्ध हनुमान मंदिर में रामनवमी समारोह धूमधाम से मनाया जाएगा. पिछले दो सालों से समारोह धूमधाम से नही मनाया गया था. लेकिन इस बार हनुमान मंदिर प्रबंधन के द्वारा रामनवमी समारोह को धूमधाम से मनाने की तैयारी की जा रही है.

रामनवमी की तैयारी को लेकर आज राजधानी के हनुमान मंदिर परिसर में बैठक की गई. बैठक में पटना डीएम, पटना एसएसपी, नगर निगमायुक्त, व्यवसायी संघ के लोग और आचार्य किशोर कुणाल मौजूद थे. बैठक में श्रद्धालुओं की सुविधा, सुरक्षा सहित तमाम मुद्दों पर चर्चा की गई. वहीं पटना डीएम चन्द्रशेखर सिंह ने बताया रामनवमी समारोह को लेकर मंदिर प्रबंधन और प्रशासनिक लोगों बैठक की गई है और श्रद्धालुओं की सुरक्षा और उनकी सुविधा पर चर्चा की गई.

पटना के डीएम ने यह भी बताया कि राजधानी में डाक बंगला चौराहे तक 39 झांकियां निकलने की सूचना अभी तक मिली है. झांकियों के लिए भी बैठक की गई है. मंदिर प्रबन्धन के आचार्य किशोर कुणाल ने कहा कि इस बार रामनवमी समारोह काफी धूमधाम से मनाया जाएगा. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की असुविधा न हो और गर्मी को देखते हुए विशेष व्यवस्था की गई है. प्रसाद वितरण के लिए अलग-अलग काउंटर बनाए गए हैं. श्रद्धालुओं को किसी प्रकार की दिक्कत न हो इसीलिए आज बैठक की गई है. सुरक्षा के तमाम पहलुओं पर चर्चा की गई. लाखों की संख्या में श्रद्धालु रामनवमी में हनुमान मंदिर पहुंचते हैं, प्रसाद चढ़ाते हैं. उनकी सुविधा को देखते हुए यह व्यवस्था की गई है.

Leave a Reply