बिहार कंबाइंट एंट्रेंस कॉम्पिटिटिव परीक्षा बोर्ड की ओर से औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा (ITI) 2022 की तिथि जारी कर दी गई है. इस परीक्षा को 29 मई को विभिन्न राज्यों में आयोजित की जायेगी. इसके लिए आज यानी मंगलवार को फॉर्म भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. 

2 मई तक भर सकेंगे फॉर्म
औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान प्रतियोगिता प्रवेश परीक्षा के लिए  स्टूडेंट्स फॉर्म को केवल 2 मई की रात 11:59 बजे तक ही भर सकते है. 2 मई के बाद इस परीक्षा के फॉर्म को भरने का समय निकल जाएगा. परीक्षा के लिए फीस भुगतान 3 मई तक कर पाएंगे और फॉर्म में सुधार 4 से 7 मई की रात तक कर सकते है. वहीं सभी स्टूडेंट्स को 17 मई तक ऑनलाइन एडमित कार्ड मिल जाएगा. इस परीक्षा को 29 मई को आयोजित किया जाएगा. 

अगर आप भी इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरना चाहते है तो आप बीसीइसीइबी की वेबसाइट https://bceceboard.bihar.gov.in पर जाकर कर सकते है. 

ऐसे करें आवेदन
– आवेदन करने के लिए पहले आपको ऑफिशियल वेबसााइट bceceboard.bihar.gov.in पर जाना होगा. 
– ऑफिशियल वेबसाइट को होम पेज खुलने के बाद आप Online Application पर जाना होगा. 
– उसके बाद ITICAT के लिंक पर जाएं.
– इसके बाद आप Online Application Portal of ITICAT-2022 के लिंक पर क्लिक करें.
– अब जो पेज ओपन हुआ है वहां पर आप अपनी सारी डिटेल्स भरकर रजिस्ट्रेशन करें.
– रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भर सकते है. 

निर्धारित आयु सीमा
फॉर्म भरने के लिए पहली अगस्त तक आयु सीमा 14 वर्ष होनी चाहिए. हालांकि मेकैनिकल मोटर व्हीकल और मेकैनिक ट्रैक्टर के लिए उक्त तिथि को न्यूनतम आयु 17 वर्ष होनी चाहिए. इस बात का ध्यान रहे कि रजिस्ट्रेशन के दौरान स्टूडेंट्स को इमेल आइडी और मोबाइल नंबर देना होगा. इमेल आइडी ही यूजर आइडी होगी. 

फॉर्म के लिए निर्धारित शुल्क
परीक्षा के लिए फॉर्म भरने के लिए सामान्य पिछड़ा वर्ग, अत्यंत पिछड़ा वर्ग के स्टूडेंट्स को 750 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति कोटि के लिए परीक्षा शुल्क 100 रुपये  है और विकलांग स्टूडेंट्स के लिए 430 रुपये परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है. परीक्षा फॉर्म छह चरणों में भरना होगा. आइटीआइ सीएटी के माध्यम से  इस बार 25 हजार 464 सरकारी आइटीआइ संस्थानों के सीटों पर एडमिशन किया जाएगा. 

Leave a Reply