BRABU TDC PART 3 EXAM FORM 2021: बिहार यूनिवर्सिटी के स्नातक सत्र 2018-21 के पार्ट थ्री का परीक्षा फॉर्म 13 से 20 नवंबर तक भरा जायेगा। इसकी जानकारी शुक्रवार को परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने दी।

परीक्षा नियंत्रक डॉ. संजय कुमार ने बताया

उन्होंने बताया कि फॉर्म भरने के लिए छात्रों को यूनिवर्सिटी की
वेबसाइट exam.brabuonline.in पर लॉग इन करना होगा। छात्रों को फॉर्म में मोबाइल नंबर और ईमेल एड्रेस भी भरना होगा। एक मोबाइल नंबर और एक ही ईमेल से परीक्षा फॉर्म भरा जायेगा।

सुधार करने की सुविधा भुगतान के समय से 48 घंटे के अंदर तक ही रहेगी

छात्र फॉर्म भरने के बाद उसे डाउनलोड करके जांच लेंगे। अगर कोई गलती हुई तो छात्र खुद उसे सुधार सकते हैं। छात्र के मोबाइल पर ओटीपी जाएगा। उसको डालने के बाद ही सुधार को अपलोड किया जा सकता है। सुधार करने की सुविधा भुगतान के समय से 48 घंटे के अंदर तक ही रहेगी।

  1. परीक्षा फॉर्म भरने करने के लिए केवल निम्नलिखित Browsers के दिए गए version का ही प्रयोग करें – Chrome/ Firefox / Opera/ Microsoft Edge / Internet Explorer ब्राउज़र पर जाए।
  2. ‘ * ‘ लगे हुए फील्ड अनिवार्य हैं | छात्र अपने वर्ग , विषय, पेपर एवं उपलब्ध विकल्पों का चुनाव सावधानी पूर्वक करें
  3. ऑनलाइन परीक्षा फॉर्म भरते वक़्त छात्र अपना नाम, जन्म तिथि, पिता के नाम को Certificate से अवश्य मिला लें छात्र के नाम, जन्म तिथि और पिता के नाम में किसी भी तरह की गलती होने की स्थिति मे कॉलेज से संपर्क करें ।
  4. प्रत्येक छात्र / छात्रा के पास अपनी पासपोर्ट साइज़ की स्कैन की हुई स्पष्ट फोटो (सफेद पृष्ठभूमि पर फोटो वरीय है) एवं हस्ताक्षर (सफेद काग़ज़ पर काली स्याही से किया गया हो) होनी चाहिए, जिसे वे परीक्षा फॉर्म भरते समय अपलोड करेंगे फोटो एवं हस्ताक्षर की साइज़ 72 DPI (200×200 pixels) होनी चाहिए । फोटो एवं हस्ताक्षर अपलोड करने के अलावा कोई और विकल्प नहीं है ।
  5. परीक्षा फॉर्म का प्रिंट आउट A – 4 साइज़ के पेपर में पोट्रेट आकर में निकलना होगा।
  6. किसी भी रूप में अपूर्ण, मुडे हुए और अस्पष्ट परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे । ये सुनिश्चित कर लें कि प्रत्येक फॉर्म पर छात्र / छात्रा की फोटो, हस्ताक्षर और बार कोड स्पस्ट रूप से प्रिंट हो । बिना फोटो, हस्ताक्षर और बार कोड वाले परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायेंगे ।
  7. प्रत्येक परीक्षा फॉर्म के प्रिंट आउट पर उपर बांयीं ओर एक फॉर्म नंबर अंकित होगा । जो उस छात्र / छात्रा की ऑनलाइन पहचान संख्या है । फॉर्म नंबर के उपयोग से छात्र / छात्रा अपने प्रायोगिक परीक्षा एवं परीक्षा प्रवेश पत्र की सूचना प्राप्त कर सकेंगे ।अतः इसे याद रखना अनिवार्य है ।
  8. परीक्षा फॉर्म भरने के पश्चात उसका प्रिंट दो प्रति में लें। पूर्ण रूप से भरे हुए परीक्षा फॉर्म के प्रिंट की एक कॉपी अपने सम्बंधित कॉलेज में हस्ताक्षर करके निर्धारित तिथि तक जमा करें ।
  9. निर्धारित तिथि के बाद परीक्षा फॉर्म स्वीकार नहीं किये जायंगे

Leave a Reply