पटना. इंटर परीक्षा 2022 से वंचित स्टूडेंट्स को बिहार बोर्ड ने एक और मौका दे दिया है. विशेष परीक्षा का आयोजन अप्रैल के अंतिम सप्ताह होगा. परीक्षा में शामिल होने के लिए समिति ने इंटर वार्षिक परीक्षा 2022 का रिजल्ट जारी करने के एक हफ्ते बाद ही कंपार्टमेंटल-सह-विशेष परीक्षा की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इंटरमीडिएट कंपार्टमेंटल सह विशेष परीक्षा 2022 में भाग लेने वाले परीक्षार्थियों को ऑनलाइन आवेदन भरना और शुल्क जमा करना होगा. आवेदन की शुरुआत 26 मार्च से हो रही है. 30 मार्च तक परीक्षार्थी आवेदन कर सकते हैं

परीक्षार्थियों को आवेदन करना होगा

इसके लिए परीक्षार्थियों को inter22spl.biharboardonline.com पर आवेदन करना होगा. परीक्षार्थियों को स्कूलों के प्रधान फॉर्म डाउनलोड कर उपलब्ध करायेंगे और फिर भरा हुआ फॉर्म के साथ निर्धारित शुल्क जमा करेंगे. इस परीक्षा में 2022 की इंटर वार्षिक परीक्षा में नियमित कैटेगरी के वे विद्यार्थी शामिल हो सकते हैं, जिन्होंने सेंटअप परीक्षा तो उत्तीर्ण कर ली है, लेकिन किसी कारणवश मुख्य परीक्षा में शामिल नहीं हो सके थे. इसके अलावा मुख्य परीक्षा शामिल वैसे परीक्षार्थी जो दो विषयों में फेल हो गये थे, वे कंपार्टमेंटल परीक्षा में शामिल हो सकते हैं.

2020 या 2021 में फेल हुए परीक्षार्थी परीक्षा में हो सकते हैं शामिल

वहीं, वैसे पूर्ववर्ती छात्रों को परीक्षा में शामिल होने की अनुमति है, जो 2020 या 2021 में फेल हो गये हों. सभी कोटि के लिए अलग-अलग परीक्षा शुल्क निर्धारित किया गया है. केवल नियमित श्रेणी के एससी, एसटी और इबीसी के छात्र-छात्राओं द्वारा परीक्षा शुल्क 260 रुपये नहीं दिया जाना है. उन्हें इस शुल्क से छूट है. अन्य सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुल्क के साथ ऑनलाइन शुल्क, परीक्षा आवेदन शुल्क, अंकपत्र शुल्क, औपबंधिक प्रमाणपत्र शुल्क और माइग्रेशन शुल्क मिलाकर 140 रुपये देने होंगे. असुविधा होने पर हेल्पलाइन नंबर 0612-2230039 पर संपर्क कर सकते हैं.

डीएलएड में एडमिशन के लिए आठ तक होगा रजिस्ट्रेशन

पटना. बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने डीएलएड (फेस-टू-फेस) पाठ्यक्रम के प्रशिक्षण सत्र 2021-23 में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स के लिए रजिस्ट्रेशन शेड्यूल शुक्रवार को जारी कर दिया है. डीएलएड प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य द्वारा 28 मार्च से अपने संस्थान में सत्र 2021-23 में एडमिशन लेने वाले स्टूडेंट्स का रजिस्ट्रेशन ऑनलाइन माध्यम से करेंगे. यह प्रक्रिया आठ अप्रैल तक चलेगी. प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करने से पहले समिति की वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर 26 मार्च से डाउनलोड कर स्टूडेंट्स को उपलब्ध करायेंगे

इसके बाद उनके द्वारा भरा हुआ रजिस्ट्रेशन फॉर्म संस्थान के फाइल से मिलान कर ऑनलाइन फॉर्म भरेंगे और शुल्क जमा करेंगे. रजिस्ट्रेशन के लिए 400 रुपये का शुल्क निर्धारित किया गया है. अॉनलाइन भरे गये रजिस्ट्रेशन फॉर्म के आधार पर समिति डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड वेबसाइट http://secondary.biharboardonline.com पर 11 अप्रैल तक जारी कर देगा. डमी रजिस्ट्रेशन कार्ड में किसी प्रकार की त्रुटि होने पर सुधार का मौका दिया जायेगा. सुधार 11 से 13 अप्रैल तक हो सकेगा.

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें

Leave a Reply