बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के रक्‍सौल से यौन उत्‍पीड़न का एक हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां एक युवती ने अपने ही पिता पर बार-बार गलत हरकत करने का आरोप लगाया है. पीड़िता ने पहले स्‍थानीय थाने में इसकी शिकायत दी थी. उनका आरोप है कि पुलिस की ओर से कोई कार्रवाई नहीं की गई. युवती ने बताया कि पिता की हरकतों के बारे में उन्‍होंने अपनी मां को भी बताया था, लेकिन उन्‍होंने भी उनका साथ नहीं दिया. इसके बाद उन्‍होंने महिला हेल्‍पलाइन (Woman Helpline) से इस बाबत मदद मांगी है. पिता से परेशान युवती अपने ही घर में खुद को सुरक्षित महसूस नहीं करती है, इसलिए वह फिलहाल एक महिला सामाजिक कार्यकर्ता के घर में शरण ले रखी है. ग्रेजुए छात्रा को घर में यौन प्रताड़ना (Domestic Sexual Abuse) का सामना करना पड़ रहा है.

पिता द्वारा बेटी के साथ गलत हरकत करने की यह घटना पूर्वी चंपारण जिले के रक्‍सौल की है. युवती अपने ही पिता और अन्‍य घर के अन्‍य लोगों से इस कदर परेशान हुई कि पहले थाने और उसके बाद महिला हेल्‍पलाइन में मदद मांगने पहुंच गईं. उनका आरोप है कि उनके पिता उनके साथ बारंबार गलत हरकत करते हैं, इसलिए वह घर में ही नहीं रहना चाहती है. पीड़िता ने बताया कि उन्‍होंने सबसे पहले पिता की इस हरकत के बारे में मां को जानकारी दी, लेकिन उन्‍होंने चुप्‍पी साध ली. इसके बाद वह रक्‍सौल थाने पहुंच कर इस बाबत शिकायत दर्ज कराई. स्‍थानीय पुलिस ने भी पीड़िता की कोई मदद नहीं की और न ही कोई कार्रवाई की. इससे निराश होकर युवती ने महिला हेल्‍पलाइन का रुा किया. युवती ने बताया कि वह इस कदर परेशान है कि अपने ही घर में नहीं रहना चाहती हैं. मह‍िला हेल्‍पलाइन की काउंसलर ने बताया कि युवती की शिकायत दर्ज कर दी गई है. इस बाबत पुलिस अधीक्षक को कार्रवाई करने को लेकर पत्र भेजा गया है. महिला हेल्‍पलाइन के अधिकारियों ने बताया कि यह मामला काफी गंभीर है, ऐसे में त्‍वरित कार्रवाई की कोशिश की जा रही है.

पिता की गलती का खामियाजा बेटी ने भुगता
कुछ दिनों पहले बक्सर में एक चौंका देने वाली घटना सामने आई थी. यहां के अंबेडकर चौक इलाके में पिता की गलती का खामियाजा बेटी को भुगतना पड़ा. दरअसल, गलती से बेटी पर एसिड गिर गया. इस घटना में वह बुरी तरह से झुलस गई. पिता संपत्ति विवाद में अपने भाई और उसकी बेटी पर फेंकने के लिए एसिड की बोतल हाथ में उठाई थी. पिता को ऐसा करने से रोकने के लिए बीच में आई 19 साल की बेटी खुद ही एसिड अटैक का शिकार हो गई. आरोप है कि घटना के वक्त शख्‍स शराब के नशे में था. मेडिकल जांच में इसकी पुष्टि हो गई है. आरोपी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया गया है.

Leave a Reply