बिहार के वैसे सभी गरीब परिवार जिनके पास रहने के लिए घर नहीं है को सरकार घर देगी. साथ ही जहां गृह निर्माण के लिए जमीन नहीं होगी, उस स्थिति में सरकार जमीन खरीदने के लिए लाभुकों को पैसे देगी. इस संबंध में बताते हुए सूबे के ग्रामीण विकास श्रवण कुमार (Shravan Kumar) ने कहा कि राज्य के वास विहीन परिवारों के लिए नीतीश सरकार (Nitish Government) हर हाल में घर बनाएगी. आवास योजना के तहत राज्य के अनुसूचित जाति, जनजाति और अति पिछड़ा वर्ग के लाभुकों को प्राथमिकता दी जाएगी.

आरजेडी नेता के सवालों का दिया जवाब

बिहार विधान परिषद (Bihar Legislative Council) में गुरुवार को आरजेडी (RJD) नेता रामचन्द्र पूर्वे के अल्पसूचित प्रश्न का गुरुवार को जवाब देते हुए कहा कि पीएम आवास योजना ग्रामीण की प्रतीक्षा सूची के सभी लाभुकों को आवास के लिए जमीन देने को बिहार में सीएम वास स्थल क्रय सहायता योजना चल रही है. इस योजना में जहां सरकारी जमीन नहीं है, वहां के लाभुकों को जमीन खरीदने को पैसा दिए जाते हैं. 

1890 लाभुकों दी गई राशि

मंत्री ने कहा कि इसके तहत अब तक कुल 3045 लाभुकों का निबंधन किया गया है. इनमें से 1890 लाभुकों को साठ-साठ हजार रुपये सहायाता राशि दी गई है. वहीं, अन्य को लाभ देने के लिए प्रकिया जारी है. वहीं, राज्य में तीन हजार बची पंचायतों में पंचायत सरकार भवन भी बनेंगे. इस संबंध पंचायती राज मंत्री सम्राट चौधरी ने विधान परिषद में कहा कि राज्य की सभी पंचायतों में पंचायत सरकार भवन बनेगा. इसके लिए कलस्टर की व्यवस्था खत्म हो गई

Leave a Reply