जीरा, धनिया, मिर्च भी महंगी
स्टील, साइकिल की कीमतें बढ़ीं
दूध के दाम से भी बिगड़ा बजट
पिछले कुछ दिनों में जरूरी सामान की कीमतों में काफी अधिक बढ़ोतरी देखने को मिली है. इससे आम आदमी हर तरफ से घिरा हुआ महसूस कर रहा है. सामानों की ये महंगाई कार, घर, सीमेंट तक सीमित नहीं है. आम आदमी को सब्जी से लेकर ईंधन तक की महंगाई से दो-चार होना पड़ रहा है. गर्मियों के मौसम में नींबू के दाम आसमान छू रहे हैं. इसकी कीमत 300-400 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच चुकी है.

जीरा, धनिया, मिर्च भी महंगी

हाल के समय में जीरा, धनिया और मिर्ची तक के रेट में 40-60 फीसदी तक का उछाल देखने को मिला है. वहीं, Beans का भाव 120 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया है. फूल गोभी का भाव अब 80 रुपये प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है जो कुछ दिन पहले तक 40 रुपये प्रति किलोग्राम के रेट पर बिक रहा था.

इन सब्जियों के भी रेट चढ़े

रिटेल मार्केट में तोरई का भाव 100 रुपये प्रति किलोग्राम, भिंडी की कीमत 100 रुपये प्रति किलोग्राम, करेला का दाम 100 रुपये प्रति किलोग्राम, मिर्च की सब्जी 70 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई है. हालांकि, आलू और प्याज की कीमत अभी कंट्रोल में है, जिससे आम लोग थोड़े रिलीफ में

दूध के दाम से भी बिगड़ा बजट

आम लोगों की परेशानियां सब्जियों की कीमतों में तेजी तक सीमित नहीं है. दूध की कीमतों में उछाल से भी आम लोगों की मुश्किलें बढ़ा दी है. पिछले महीने से Amul, Mother Dairy के दूध 2 रुपये प्रति लीटर तक महंगे हो चुके हैं.

ईंधन की कीमतें बढ़ीं

पिछले कुछ दिनों में इन वस्तुओं की कीमतों में इजाफा लागत बढ़ने की वजह से हुआ है. 18 दिन में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में 10-10 रुपये तक की वृद्धि देखने को मिली है. इसके अलावा सीएनजी की कीमतों में काफी अधिक वृद्धि हुई है. इससे माल ढुलाई महंगी हुई है.

स्टील, साइकिल की कीमतें बढ़ीं

पिछले कुछ दिनों में स्टील की कीमतों में 2,500-3,000 रुपये प्रति टन का उछाल देखने को मिला है. इससे मैन्यूफैक्चरिंग और कंस्ट्रक्शन की लागत बढ़ी है. वहीं, स्टील के महंगे होने से साइकिल की कीमतों में 30-35 फीसदी तक की बढ़त देखने को मिली है. रूस स्टील के बड़े प्रोड्युसर्स में से एक है और रूस-यूक्रेन युद्ध का सप्लाई पर बहुत असर देखने को मिला है.

Leave a Reply