cash

पटना- आज 1 नवंबर है और नवंबर महीने की शुरुआत के साथ आज से आपके जीवन से जुड़े कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं. इन बदलावों का असर आपकी जेब पर भी पड़ेगा. इन बदलावों के बारे में सभी का जानना बेहद जरूरी इसलिए भी है क्योंकि इसका सीधा असर आपकी जेब और जीवन पर पड़ सकती है. आइये इस खबर में जानते हैं कि वो कौन से नियम हैं जो आज से बदल गए हैं.

1. एलपीजी सिलेंडर में होंगे बदलाव

आज से कॉमर्शियल सिलेंडर के दाम में 264 रुपये की भारी बढ़त की गई है. इस बढ़त के साथ अब दिल्ली में 19.2 किलो वाला कॉमर्श‍ियल सिलेंडर 2000.5 रुपये का हो गया है. हालांकि, घरेलू इस्तेमाल होने वाले 14.2 किलो वाले रसोई गैस सिलेंडर में राहत देते हुए कोई बढ़ोतरी नहीं की गई है.

2. बैंको के बदलेंगे नियम

आज से कई बैंक अपने नियमों में बदलाव करने वाले हैं. 1 नवंबर से अगर आप बैंकों से अधिक पैसे निकालते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा. इसकी शुरूआत बैंक ऑफ बड़ौदा ने की है. इसके साथ ही एसबीआई ने अपने एटीएम से जुड़े नियमों में बदलाव किया है. अब 10 हजार से ज्यादा की रकम निकाले पर अपके फोन में एक ओटीपी आएगा. जिसे दर्ज करने के बाद ही आप एटीएम से पैसे निकाल सकेंगे.

3.बदल जाएगा ट्रेनों का टाइम टेबल

आज से देशभर में चलने वाली कई ट्रेनों का टाइम टेबल बदले वाला है. बता दें कि भारतीय रेलवे ने पहले 1 अक्टूबर से ट्रेनों का टाइम टेबल बदलने का फैसला किया था. लेकिन किसी कारणों से तारीखों को आगे बढ़ा दिया गया था. वहीं अब 1 नवंबर से नए समय सारिणी लागू की जा रही है. जिसके बाद करीब 30 ट्रेनों का समय बदल दिया जाएगा.

4. ओटीपी के बाद ही बुक होगा गैस सिलेंडर

आज से गैंस सिलेंडर बुकिंग प्रक्रिया में पूरी तरह से बदलाव होने वाला है. अब गैस सिलेंडर बुक करते समय ग्राहकों के मोबाइल में एक ओटीपी आएगा. जिसे आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. वहीं इस ओटीपी का मिलान जब सिस्टम के साथ होगा तभी ग्राहकों को सिलेंडर की डिलीवरी मिल पाएगी.

  1. Whatsapp हो जाएगा बंद
    आज से कुछ आईफोन और एंड्रॉयड फोन्स पर व्हाट्सऐप काम करना बंद कर देगा. बता दें कि कंपनी ने खुद इस बारे में जानकारी दी है. आज से व्हाट्सऐप iOS 9, और KaiOS 2.5.0 पर काम करना बंद कर देगा यूजर्स को इसके लिए Android 4.1 या लेटेस्ट वर्जन पर चलाना होगा.

Leave a Reply