किसी भी मुश्किल काम को हम इंडियन बखूबी करना जानते हैं. यही वजह है कि कई बार हम जुगाड़ के ऐसी चीजे कर जाते हैं. जिसे देखकर अच्छे-अच्छे इंजिनियर दंग रह जाए. यही वजह है कि जब जुगाड़ के वीडियोज आए दिन सोशल मीडिया पर वायरल होते रहते हैं. हाल के दिनों में जुगाड़ का एक ऐसा ही वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है. जिसे देखने के बाद आप भी कहेंगे, ‘ ‘

यूं तो आपने कई बार देखा होगा कि कंस्ट्रक्शन साइट पर ईंटों को चढ़ाने का काम मजदूर करते हैं. जिसके लिए उन्हें काफी मेहनत करनी पड़ती है, ये लोग ईंटों को सिर पर रखकर सीढ़ियों से चढ़कर जाते हैं. जिसके लिए उन्हें काफी मशक्कत करनी पड़ती है. इसमें समय भी ज्यादा लगता है और मेहनत भी ज्यादा होती है और ये काम रिस्क से भरा होता है. लेकिन इन सब तामझाम से बचने के लिए एक चचा ने देसी जुगाड़ लगाया और कुछ ही सेकंड में दर्जनों ईंट ऊंची बिल्डिंग पर चढ़ा दिया.

वायरल हो रहे वीडियो में आप देख सकते हैं कि नीचे जमीन पर खूब सारी ईंटें रखी हुई है और इन्हें ऊपर ले जाने के लिए एक लंबी रस्सी का इस्तेमाल किया गया है. सबसे पहले रस्सी को एक बल्ली के सहारे स्कूटर से कनेक्ट किया गया है. जैसे ही स्कूटर को स्टार्ट करके रेस देते हैं तो नीचे रखे ईंटें रस्सी के सहारे अपने आप ऊपर चली जाती है. इस जुगाड़ को देखने के बाद कई लोग हैरान हैं क्योंकि इस जुगाड़ के जरिए ये मुश्किल काम भी आसान हो गया और मेहनत भी कम लगी. इस के साथ कई और वीडियोज भी जुड़े है, जिनमें भी ‘देसी जुगाड़’ का इस्तेमाल किया गया है.

ये देखिए वीडियो

सोशल मीडिया यूजर्स इस जुगाड़ को देख काफी हैरान है. यही वजह है कि कई यूजर्स ने इस पर मजेदार कमेंट्स किए है. एक यूजर वीडियो पर कमेंट करते हुए लिखा, ‘ ये जुगाड़ वाकई कबिले-ए-तारिफ है क्योंकि इसके जरिए भारी-भरकम काम आसान हो गया.’ वहीं दूसरे यूजर ने लिखा, ‘ इस जुगाड़ के आगे तो सारी मॉडर्न टेक्नोलॉजी फेल है.’ इसके अलावा और भी कई यूजर्स ने इस वीडियो पर कमेंट कर अपना रिएक्शन दिया.

Leave a Reply