अगले साल होने वाले आईपीएल के 15वें सीजन (IPL 2022) से पहले रिटेंशन की प्रकिया 30 नवंबर यानि बुधवार को खत्म हो जाएगी. इसके बाद फैंस और फ्रैंचाइजी सभी की नजरें टिकी होंगी अगले साल के मेगा ऑक्शन (IPL Mega Auction) पर जो टीमों की सूरत तय करेगा. अगले साल आईपीएल में 8 की जगह 10 टीमें होंगी ऐसे में यह प्रकिया और दिलचस्प होगी. लखनऊ और अहमदाबाद की दो नई टीमें पहली बार लीग में हिस्सा लेंगी.

इस बीच कई मीडिया सूत्रों से खबर यह आ रही है कि यह मेगा ऑक्शन आखिरी मेगा ऑक्शन हो सकता है. फिलहाल हर तीन साल में एक बार में मेगा ऑक्शन होता है. मेगा ऑक्शन में टीमों को कुछ ही खिलाड़ी रिटेन करने का मौका मिलता है बाकी सभी खिलाड़ी ड्राफ्ट में जाते हैं. रिटेन किए हुए खिलाड़ियों के अलावा बाकी सभी पर बोली लगाई जाती है. अकसर ही मेगा ऑक्शन के बाद टीमों में बड़े बदलाव होते हैं. कई बार पूरी की पूरी टीम बदल जाती है. इसके बाद अगले कुछ सालों तक इसी टीम में कांट-छांट की जाती है.

अगले साल होगा आखिरी मेगा ऑक्शन

कई मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि आईपीएल 2022 के बाद या मेगा ऑक्शन बहुत समय बाद होगा या फिर होगा ही नहीं. इस ऑक्शन के बाद टीमों को खुद अपना इकोसिस्टम बनाना होगा. हालांकि बीसीसीआई की ओर से इसकी पुष्टि नहीं की गई है. यह एक तरह से प्रोफेशनल फुटबॉल की ही तरह होगा जहां खिलाड़ी लंबे समय तक अपनी टीमों के साथ जुड़े रहेंगे. हालांकि अगर ऐसा होता है तो यह मेगा ऑक्शन टीमों के लिए और ज्यादा अहम होगा क्योंकि यहीं से उनकी रूप रेखा तैयार होगी. यह ऑक्शन अगले साल जनवरी-फरवरी में होगा.

2018 में हुआ था पिछला आईपीएल मेगा ऑक्शन

इससे पहले पिछला मेगा ऑक्शन साल 2018 में हुआ था. तब राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स दो साल के बाद लौटी थीं. इस ऑक्शन के बाद कई टीमों का कोर ग्रुप पूरी तरह बदल गया. ऐसी ही उम्मीद अगले साल के लिए भी की जा सकती है. खास बात यह है कि अब तक मेगा ऑक्शन में केवल 8 टीमें हिस्सा लेती आई हैं लेकिन यह पहली बार होगा जब 8 नहीं 10 टीमें हिस्सा लेंगी.  लखनऊ और अहमदाबाद आईपीएल के दो नए शहर होंगे. कोलकाता के दिग्गज उद्योगपति संजीव गोयनका के आरपी-एसजी समूह ने सोमवार को इंडियन प्रीमियर लीग की लखनऊ फ्रेंचाइजी 7090 करोड़ रुपये में खरीदी जबकि अंतरराष्ट्रीय इक्विटी निवेश फर्म सीवीसी कैपिटल ने अहमदाबाद फ्रेंचाइजी 5600 करोड़ रुपये की बोली लगाकर अपने नाम की.

Leave a Reply