दोस्तों IAS ऑफिसर बनना तो हर किसी का सपना होता है, लेकिन हजारों लोगों में कोई एक ही व्यक्ति ऐसा होता है जो इस सपने को पूरा कर पाता है. लेकिन आज हम ऐसी दो बहनों की बात करने वाले हैं, जिन्होंने साथ एक साथ पढ़ाई की, एक ही नोट्स से दोनों बहने (ankita jain vaishali jain) पढ़ी और फिर दोनों ने एक ही साथ UPSC Exam को क्लियर भी कर लिया और IAS ऑफिसर बनी.

दोस्तों हम बात कर रहे है UPSC 2020 Civil Service Exam में तीसरी रैंक हासिल करने वाली अंकिता जैन और 21वीं रैंक हासिल करने वाली उनकी बहन वैशाली जैन के बारे में.

इन बहनों (ankita jain vaishali jain) ने यह साबित कर दिया कि सच्चे दिल और मेहनत से किसी काम को किया जाए तो बड़े से बड़ा लक्ष्य भी हासिल किया जा सकता है. दोनों बहनों ने पढ़ाई के लिए एक-दूसरे को प्रेरित किया और आख़िरकार इन्होने अपने लक्ष्य को प्राप्त किया.

दोस्तों अंकिता जैन और वैशाली जैन के पिता का नाम सुशील जैन है और वह व्यवसायी हैं जबकि इनकी माता का नाम अनीता जैन है और वह एक गृहणी है. अंकिता जैन ने अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद दिल्ली टेक्नोलॉजिकल यूनिवर्सिटी से कंप्यूटर साइंस में बीटेक की डिग्री प्राप्त की.

इसके बाद अंकिता जैन को एक प्राइवेट कंपनी में अच्छी नौकरी भी मिल गई. हालांकि उनका सपना तो एक IAS ऑफिसर बनने का था, इसलिए उन्होंने नौकरी छोड़कर UPSC की तैयारी शुरू कर दी.

साल 2017 में अंकिता जैन ने पहली बार UPSC की परीक्षा दी. हालांकि कड़ी मेहनत के बाद भी उन्हें सफलता नहीं मिली. इसके बाद उन्होंने और भी मन लगाकर पढ़ाई की, जिस कारण उन्होंने UPSC Exam क्लियर करने में सफलता प्राप्त की. लेकिन उनकी रैंक इतनी अच्छी नहीं थी कि वह IAS Officer बन सके. ऐसे में अंकिता ने उन्होंने इंडियन अकाउंट सर्विस ज्वाइन कर ली.

Leave a Reply