लोक आस्था का महापर्व छठ आज सोमवार को नहाय-खाय से आरंभ हो गया है. व्रत करने वाली महिलाएं आज नहाय-खाय के दिन गंगा स्नान करने के बाद प्रसाद स्वरूप अरवा चावल, चना की दाल और कद्दू की सब्जी ग्रहण कर चार दिवसीय पर्व का अनुष्ठान शुरू करेंगी. नहाय-खाय के दिन कद्दू की सब्जी का विशेष महत्व होता है. ऐसे में पटना में नहाय-खाय के दो दिन पहले से ही कद्दू के दाम में बढ़ोतरी देखी गई. नहाय-खाय के दो दिन पहले से ही कद्दू का दाम दो से तीन गुना तक बढ़ गया था. पटना में नहाय-खाय से एक दिन पहले शनिवार को कद्दू 70 से 80 रुपये किलो तक बिका. वहीं मूली 30 से 40 रुपये किलो तक बिकी.

60 से 70 रुपये पीस फूलगोभी

छठ पर्व को देखते हुए कई अन्य सब्जियों के दाम भी बढ़ गए हैं. सब्जियों के थोक विक्रेताओं का कहना है कि छठ की वजह से अभी कुछ सब्जियों में तेजी बनी रहेगी. दुकानदारों का कहना है कि मजदूरों की किल्लत से भी सब्जियां खेतों से भी कम निकल रही हैं. कद्दू, नया आलू, फूल गोभी, धनिया पत्ता की कीमतों में तेजी बनी रहेगी. पटना के बाजारों में फूलगोभी की कीमत 60 से 70 रुपये पीस है. वहीं टमाटर 80 रुपये किलो है. वहीं बैंगन बाजार में 50 रुपये किलो है.

सब्जियों के दाम एक नजर में

  • गोभी – 60 से 70 रुपये पीस
  • बैंगन – 50 रुपये किलो
  • मिर्च – 70 से 80 रुपये किलो
  • मूली – 40 से 40 रुपये किलो
  • टमाटर – 80 रुपये किलो
  • करेला – 60 रुपये किलो
  • प्याज – 40 रुपये किलो

बाजारों में सज गईं अस्थाई दुकानें 

छठ को देखते हुए पटना के कई इलाकों में अस्थाई दुकानें सज गई हैं. छठ पर कमाने के लिए मीठापुर, अंटा घाट और कई अन्य जगहों पर अस्थाई दुकानें दिख जाएंगी. खासकर पटना के बाजार समिति में छठ का सामान खरीदने के लिए भीड़ देखी जा रही है. वहीं मुसल्लहपुर में भी खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ दिखी. दुकानदारों ने यहां कलसूप, फल, सब्जी व पूजन के लिए इस्तेमाल होने वाले सामान सजा रखे हैं. छठ पूजा के लिए विशेष रूप से दउरा, कलसूप व माला, सूथनी, टाप नींबू, छोटा नींबू, अदरक और हल्दी पात, नारियल, अनानास, गन्ना, धूप की लकड़ी व कलश की मांग रहती है. इन सबकी दुकान भी सज गई है.

Leave a Reply