Site icon SITAMARHI LIVE

पटना में राम जानकी पथ फोर लेन योजना को केंद्र से मिली मंजूरी, जानें नए हाइवे का कब होगा निर्माण

पटना में केंद्र सरकार की राम जानकी पथ फोर लेन योजना केंद्र सरकार से मंजूरी मिल गई है. बता दें कि मंजूरी मिलने के बाद डुमरिया घाट से पटना के बाकरगंज को जोड़ने के लिए नए हाइवे के निर्माण में तेजी आ गई है. पटना गंगा ब्रिज से गोपालगंज के लिए फोर लेन राज्य पथ योजना का बैकुंठपुर के मड़वा में जंक्शन होना है, जिसके लिए वहां बहुत ज्यादा एरिया की आवश्यकता है. पटना से गोपालगंज की दूरी अब कम हो जाएगी.

इन गांवों को जोड़ने का काम करेगा हाइवे
बता दें कि पटना गंगा ब्रिज से राज्य पथ का फोर लेन मार्ग डुमरिया घाट मड़वा से एनएच-27 में मिल जाएगा, जो 92 किमी की परियोजना है. वहीं, मड़वा में ही यह फोर लेन राम जानकी फोर लेन पथ क्रॉस करते हुए निकलेगा. यहां गोलंबर व डुमरिया में भी उसकी कनेक्टिविटी को देखा गया. साथ ही जिला भू-अर्जन पदाधिकारी संजीव कुमार, भूमि सुधार उपसमाहर्ता वीरेंद्र कुमार, जिला अवर निबंधन पदाधिकारी गौतम कुमार, एनएचआइ के पदाधिकारी, बैकुंठपुर के बीडीओ अशोक कुमार, सीओ आदि थे. 

नया एनएच बैकुंठपुर प्रखंड के दियारा इलाका को जोड़ेगा, जिनमें 25 गांवों से जोड़ेगा. कर्मशिला पहाडपुर, बंगरा, मड़वा, सोनवरसा, बलहा, गम्हारी, छपिया, चिउटहा, बैकुंठपुर, बनहउली बनौरा, पीपरा, उसरी, गोरौली, बांसघाट मंसुरिया, महारानी उग्रसेन, मनटेंगराही खापे सोकनी, बसंत छपरा, मान टेंगराही खाम सिरहा, मान टेंगराही, पररिया निजामत, पररिया मलिकाना, हरपुर टेंगराही को जोड़ रहा है.

बाढ़ की त्रासदी को भी रोकेगा हाइवे
बता दें कि इस हाइवे के लिए एनएचएआई बड़ी तेजी से काम कर रहा है. इस योजना को सफल बनाने के लिए हाइवे के निर्माण से बैकुंठपुर दियारा का लुक बदल जाएगा. साथ ही बता दें कि हर साल आने वाली बाढ़ की त्रासदी को भी यह नया हाइवे रोकेगा. इस हाइवे के निर्माण के लिए भाजपा के प्रदेश उपाध्यक्ष मिथिलेश तिवारी ने केंद्रीय सड़क व भूतत्व मंत्री नितिन गड़करी से मिलकर अपील की थी. पूर्व विधायक के मांग को ध्यान में रखते हुए मंत्रालय ने मंजूरी दी.

Input: – Zee News

Exit mobile version