नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) ने ज्वाइंट एंट्रेंस एग्जाम (जेइइ) मेन के पहले सेशन परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स को राहत दे दी है. एनटीए के महानिदेशक विनीत जोशी ने कहा कि बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की इंटर परीक्षा में शामिल स्टूडेंट्स को परेशानी नहीं होगी.

बिहार बोर्ड इंटर परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट्स की परीक्षा पहले ही करा ली जायेगी. जिन स्टूडेंट्स को सिटी सिल्प व एग्जाम तिथि एक फरवरी दी गयी है उनकी परीक्षा तिथि में बदलाव कर दिया जायेगा. उनका एडमिट कार्ड एक फरवरी से पहले की तिथि में शिफ्ट कर दिया जायेगा.

ज्ञात हो कि एक फरवरी से बिहार बोर्ड इंटर की परीक्षा शुरू हो रही है. एक फरवरी को गणित ही है. गणित वाले स्टूडेंट्स ही जेइइ मेन में बैठते हैं. एनटीए ने जेइइ मेन रिवाइज्ड शेड्यूल के अनुसार जेइइ मेन एक फरवरी तक चलेगी, जबकि पहले सेशन की परीक्षा 31 जनवरी को समाप्त हो जाती, लेकिन 27 जनवरी को प्रधानमंत्री के परीक्षा पर चर्चा को लेकर परीक्षा आयोजित नहीं की गयी है.

तिथि बदलाव के बाद बिहार बोर्ड के स्टूडेंट्स परेशान हो गये थे. जिन स्टूडेंट्स की परीक्षा एक फरवरी को पड़ी थी, उन्होंने कैंपेन चलाना शुरू कर दिया था. स्टूडेंट्स की परेशानियों को देखते हुए एनटीए ने इन सभी स्टूडेंट्स की परीक्षा 24, 25, 29, 30 व 31 जनवरी तक आयोजित करा दी जायेगी.

परीक्षा की स्लॉट के संबंध में जारी किये गये नोटिफिकेशन के अनुसार जेइइ मेन बी-बीटेक परीक्षा 24, 25, 29, 30 व 31 जनवरी एवं एक फरवरी को दो शिफ्टों में सुबह नौ से 12 एवं दोपहर तीन से छह बजे संपन्न होगी. यानी बीइ-बीटेक की परीक्षा कुल 12 शिफ्टों में करवाई जायेगी, इसके अतिरिक्त 28 जनवरी को तीन से छह की शिफ्ट में बी- आर्किटेक्चर के लिए परीक्षा होगी.

इस प्रकार कुल 13 शिफ्टों में जेइइ मेन जनवरी परीक्षा होगी. इस परीक्षा के लिए कुल 9.15 लाख स्टूडेंट्स रजिस्टर्ड हो चुके हैं. परीक्षा तिथि के अनुसार 27 फरवरी को कोई परीक्षा नहीं होगी और 28 फरवरी को केवल एक शिफ्ट (शिफ्ट 2) होगी. 28 फरवरी की परीक्षा पेपर 2 (बीआर्क / बीप्लानिंग) के लिए होगी.

24 जनवरी, 25, 29, 30, 31 और एक फरवरी (पेपर 1, बीई / बीटेक ) के लिए परीक्षा सुबह और दोपहर दोनों शिफ्ट में करायी जायेगी, जबकि केवल दोपहर की शिफ्ट में 28 जनवरी को (पेपर 2 बीआर्क / बीप्लानिंग) परीक्षा आयोजित की जायेगी.

INPUT : PRABHAT KHABAR