Site icon SITAMARHI LIVE

सीतामढ़ी के छोटे से कस्बे से निकलकर बालीवुड में छा गया यह कलाकार, बहुत प्रेरक है उनकी संघर्ष की कहानी

पिछले साल रिलीज हुई फिल्म ‘इरादा’ अगर आपने देखी होगी तो उसमें अभिनेता नसिरुद्दीन साह और अरशद वारसी के साथ जो साथी कलाकार इंस्पेक्टर जगत सिन्हा के रोल में दिखाई पड़ा वह कोई और नहीं सीतामढ़ी से निकलकर बालीवुड में धूम मचा रहा दिवाकर कुमार हैं।

चोरौत के दिवाकर की अगली बालीवुड मूवी ‘वध’ आ रही है। फिल्म में मुख्य भूमिका में संजय मिश्रा व नीना गुप्ता हैं। बतौर अभिनेता दिवाकर की यह दूसरी फिल्म है। इससे पहले वो नसीरुद्दीन शाह, अरशद वारसी अभिनीत ‘इरादा’ में नजर आ चुके हैं।

बॉलीवुड में उन्होंने अपनी अमिट छाप छोड़ी है। उनकी पहली ही फिल्म ‘इरादा’ को पर्यावरण संरक्षण केटेगरी का राष्ट्रीय फिल्म अवार्ड मिला है।

अपर्णा सिंह द्वारा निर्देशित इस फिल्म में बालीवुड के प्रसिद्ध कलाकार नसरुद्दीन साह, अरशद वारसी, दिव्या दत्ता, शरद केलकर, सागरिका घटके और दिवाकर कुमार हैं।

चोरौत के स्कूल से प्रारंभिक शिक्षा के बाद दीवाकर दिल्ली निकल गए और वहां दिल्ली विश्वविद्यालय से स्नातक तक की पढ़ाई पूरी की। दिल्ली में 12 वर्ष थिएटर में गुजारने के बाद मायानगरी का रुख किया। वर्षों की कठिन तपस्या और संघर्ष का नतीजा है कि आज उनके हाथ कई मशहूर प्रोडक्शन हाउस की फिल्में हैं।

कई विज्ञापनों में भी छोटे पर्दे पर दिख चुके हैं। दीवाकर की दूसरी फिल्म मर्डर मिस्ट्री पर आधारित है। चरौत प्रखंड के चरौत गांव के निवासी स्व. शिवशंकर मिश्र और अंबिका मिश्र के पुत्र हैं।

चरौत हाइस्कूल से 10वीं की पढ़ाई करने के बाद दिवाकर दिल्ली चले गए। दिल्ली विश्वविद्यालय के रामजस कालेज से स्नातक की पढ़ाई पूरी की। स्टीफेंस कालेज से जर्मन भाषा में डिप्लोमा की डिग्री हासिल की।

उसी समय भारतीय कला, संस्कृति और रंगमंच दिल्ली के ‘मंडी हाउस’ के स्थापित कलाकारों में शुमार हो गए। ढेर सारे नुक्कड़ नाटक करके, अपने अभिनय को और निखारा।

Input : Dainik Jagran.

Exit mobile version