बिहार में नगर निकाय चुनाव के लिए उल्टी गिनती शुरू है। इसके लिए सभी जरूरी प्रक्रिया पूरी की जा रही है। प्रदेश में अबतक 230 नगर निकायों में वार्ड गठन की प्रक्रिया पूरी की जा चुकी है। अबतक पहले चरण के 144, दूसरे चरण के 80 और तीसरे चरण के 6 नगर निकायों में वार्ड गठन का काम पूरा किया जा चुका है। पहले चरण के 144 में 134 नगर निकायों में मतदाता सूची का निर्माण भी पूरा किया जा चुका है, जबकि इनमें मतदान केंद्र के गठन की प्रक्रिया चल रही है। बाकी बचे 10 नगर निकायों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 23 जुलाई को किया जाएगा।

राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर दूसरे चरण के 80 नगर निकायों में मतदाता सूची का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इन नगर निकायों में 30 जुलाई को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन किया जाएगा। जबकि तीसरे चरण के 6 नगर निकायों में मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 05 अगस्त की होगा। इसके बाद दूसरे और तीसरे चरण के नगर निकायों में मतदान केंद्रों के गठन की प्रक्रिया शुरू होगी। चौथे चरण के 9 और पांचवें चरण के 5 नगर निकायों में अभी वार्ड गठन के अलावे मतदाता सूची बनाने और मतदान केंद्रों के गठन की प्रक्रिया बची हुई है।

राज्य निर्वाचन आयोग से बुधवार को मिली जानकारी के मुताबिक पांचवें चरण के प्रदेश के 5 जिलों शिवहर, नालंदा, नवादा, दरभंगा और मुंगेर के 5 नगर निकायों में शामिल 3 नगर परिषद शिवहर, नालंदा और नवादा जबकि 2 नगर पंचायत कमतौल और असरगंज के वार्ड गठन के प्रारूप का प्रकाशन गुरुवार को किया जाएगा। इन वार्डों के प्रारूप प्रकाशन के बाद 21 जुलाई से 3 अगस्त के बीच और आपत्तियों का निबटारा 25 जुलाई से 6 अगस्त के बीच होगा।