Site icon SITAMARHI LIVE

महेंद्र सिंह धोनी के नाम पर फर्जी फाइनेंस कंपनी, लोगों को झांसे में लेकर करोड़ों की ठगी, 5 गिरफ्तार

मशहूर क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को अपनी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर बताकर लोगों से करोड़ों की ठगी करने वाले एक अंतरराष्ट्रीय सायबर फ्रॉड गिरोह का खुलासा हुआ है. पटना पुलिस ने 5 शातिरों को गिरफ्तार कर लिया है. यह गिरोह राजधानी पटना में बैठे-बैठे पूरे देश के अलावा विदेशों से अब तक 2 करोड़ से अधिक की ठगी कर चुका है. हैरानी की बात है कि शातिरों में कई ऐसे हैं जो पटना में रहकर प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे थे.

यह गिरोह लोगों को फोन कर उन्हें लोन देने के अलावा इंश्योरेंस करने, जीएसटी भरने, केवाईसी अपडेट करने के नाम पर ठगी में लगा हुआ था. लोगों को झांसा देने के लिए इन सायबर अपराधियों द्वारा धानी फाइनेंस प्राइवेट लिमिटेड नाम की एक फर्जी कंपनी बनाकर रखी गई थी. क्रिकेटर महेंद्र सिंह धोनी को शातिर अपनी कंपनी का ब्रांड एंबेसडर भी बता रहे थे. धोनी की तस्वीर देखकर लोग भरोसा करते थे और जालसाजों को ठगी करने में आसानी भी हो जाती थी.

गिरफ्तार शातिरों में सभी नालंदा शेखपुरा और पटना जिले के रहने वाले हैं. जिन लोगों को गिरफ्तार किया गया है उसमें नालंदा का गौतम, भरत बरबीघा का राजीव रंजन और पटना के मालसलामी इलाके का रहने वाला आकाश शामिल है. शातिरों के पास से पुलिस ने 1. 45 लाख नगद, 10 मोबाइल एक लैपटॉप एक बाइक और धानी फाइनांस नाम की फर्जी कंपनी के दस्तावेज जब्त किए हैं.

जांच में इस बात का खुलासा हुआ है कि यह गैंग दिल्ली और छत्तीसगढ़ से डेबिट कार्ड और सिम कार्ड मंगवाता था. सायबर फ्रॉड एक बैंक खाता और डेबिट कार्ड का 10,000 और एक सिम कार्ड का पंद्रह सौ देता था. सभी सिम और बैंक खाता फर्जी नाम पते पर लिए जाते थे. इन सायबर शातिरों ने पुलिस को इस बात की जानकारी दी है कि दिल्ली छत्तीसगढ़ और यूपी में इस तरह के गिरोह सक्रिय है जो बैंक अकाउंट और सिम बेचते हैं.

हैरानी की बात है कि ये शातिर लोगों को फोन कर लोन का झांसा देते थे और जो झांसे में आ जाते थे उन्हें लोन अप्रूवल के फर्जी कागजात भी भेज देते थे. ये सभी आरबीआई के फर्जी लेटर भी जारी कर देते थे. इन लोगों के पास से जब्त चार डायरी में 2 करोड़ से अधिक के लेन-देन के हिसाब मिले हैं. डायरी में 10, 000 से अधिक मोबाइल नंबर मिले हैं.

पुलिस डायरी के पन्नों को खंगालने में जुटी हुई है. पटना पुलिस ने बताया कि इस गिरोह के सदस्य सिपाही बहाली, एसएससी समेत विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कर रहे थे. पटना पुलिस ने इस बात का भी खुलासा किया है कि पत्रकार नगर थाना क्षेत्र के खेमनीचक में ये शातिर 2 रूम का फ्लैट लेकर पूरी गतिविधियों को अंजाम दे रहे थे.

Input: – News 18

Exit mobile version