Site icon SITAMARHI LIVE

सीतामढ़ी शहर में छापेमारी कर 3 बाल मजदूर को कराया गया मुक्त, दुकानदार पर एफआईआर

सीतामढ़ी श्रम अधीक्षक सुबोध कुमार के निर्देश पर विशेष टीम ने पुलिस के सहयोग से गुरुवार को शहर के दर्जनों दुकानों में अभियान चलाया। इस दौरान दो अलग-अलग दुकानों से 3 बाल मजदूरों को मुक्त कराया गया है।

यह पूरी कार्रवाई बचपन बचाओ आंदोलन की सूचना पर की गई है। मुक्त कराए गए बच्चों की उम्र 10 से 14 वर्ष के बीच है। मेहसौल ओपी रोड स्थित संजय ऑटो नामक गैराज से दो बच्चों को मुक्त कराया गया है जबकि गणेश पेट्रोल पंप के नजदीक जे.के. ऑटो नामक गैराज से एक बच्चे को मुक्त कराया गया है।

बचपन बचाओ आंदोलन के सदस्य मुकुंद चौधरी के मुताबिक इनमें से जे.के. ऑटो गैराज से मुक्त कराए बच्चे को मजदूरी भी नहीं मिल रही थी। बच्चे से पूछे जाने पर बताया गया कि 4 साल में कोई भी मजदूरी की राशि नहीं दी गई। वहीं, संजय वर्कशॉप में एक बच्चे को 20 रुपये तो दूसरे को 50 रुपये प्रतिदिन दिया जा रहा था।

तीनों बच्चे को बाल कल्याण समिति के आदेश पर बाल गृह भेज दिया गया है। वही दोनों दुकानदारों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई हेतु थाने में श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी चंद्रनाथ राम द्वारा आवेदन दिया गया है। बच्चे के पुनर्वास हेतु श्रम अधीक्षक ने बचपन बचाओ आंदोलन एवं श्रम प्रवर्तन पदाधिकारी को निर्देश दिए हैं ताकि उनकी पढ़ाई और पुनर्वास हो सके।

Team.

Exit mobile version