Site icon SITAMARHI LIVE

गौमाता भी बन गयी डिजिटल इंडिया का हिस्सा, अब नहीं चलेगा कैशलेस होने का बहाना!

डिज़िटल इंडिया को तेज़ी से बढ़ावा दिया जा रहा है. मॉल और बड़े शॉपिंग सेंटर्स में तो पहले से ही पेमेंट के तमाम विकल्प मौजूद होते थे. लेकिन जैसे-जैसे डिज़िटल इंडिया कैंपेन को बढ़ावा मिला, गली मोहल्ले में चलने वाली दुकानें भी क्यू आर कोड लगाने लगी. पेटीएम, गूगल पे, फोन पे जैसी तमाम कंपनियों के आने से इंडिया भी कैशलेस हो गया. लेकिन क्या कभी सोचा था कि अब गोवंश भी डिज़िटल हो जाएंगे?

IAS अपनी शरण ने अपने ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो शेयर किया जिसमें गौमाता अपने सिर पर क्यूआर कोड लटकाकर घूम रहीं हैं. गाय अंधविश्वास से लदी दिखाई दे रही है, पूरा शरीर रंग-बिरंगे, चमकीले कपड़ों से ढका है. जिससे मालूम पड़ रहा है कि कोई शख्स धर्म आस्था के नाम पर गईया के बहाने चंदा जुटाने निकला है. वीडियो में डिजिटल होती गोमाता को देखकर लोगों ने कहा अब कैशलेस होने का बहाना नहीं चलेगा.

माथे पर लटका दिखा पेमेंट का पता! सोशल मीडिया पर वो वीडियो तेज़ी से वायरल हो रहा है जहां एक गोवंश के सिर पर QR Code लटका नजर आया. मवेशी रंग बिरंगे कपड़ों से कुछ ऐसा लगता था मानो भक्तिभाव से लबरेज हो. दरअसल धर्म आस्था के नाम पर इस गोवंश के सहारे चंदा वसूलने का काम चल रहा है. और लोग कैशलेस होने का बहाना न बना पाएं, लिहाजा गौ माता के सिर पर ही क्यूआर कोड लटका दिया गया ताकी अब कोई बहाना न बना पाए. चंदा जुटाने का ये अनोखा अंदाज देखते ही देखते इंटरनेट पर वायरल हो गया.

वायरल वीडियो में गाय के सिर पर लटके क्यूआर कोड को स्कैन कर एक शख्स पेमेंट करता भी दिखाई दिया. जिसे देख लोगों ने अलग अलग तरह के रिएक्शन दिया. मॉडर्न और स्मार्ट इंडिया के इतने विकास की किसी ने कल्पना भी नहीं की होगी. जहां गौमाता खुद आकर अपना क्यूआर कोड बताएं और अपनी पेमेंट लेकर चली जाएं. वीडियो पर बहुत से लोगों ने तरह तरह के कमेंट तो किए ही साथ ही पूछा कि क्या इस पेमेंट मोड से आने वाले पैसे सीधे भगवान के खाते में जाएंगे. वहीं कुछ लोगों का कहना है कई लोग पैसे ऐंठने के लिए मासूम जानवरों का सहारा ले रहे हैं.

Exit mobile version