बिहार लोग जहां भी जाते हैं अपनी छाप छोड़ आते हैं, चाहे वह राजनीति हो सिविल सर्विस की नौकरी हो, व्‍यवसाय हो, श्रम की बात हो या मेधा की। इसी तरह बिहार के युवाओं की प्रेम कहानियां भी सुर्खियां बनती रही हैं।

बिहार के एक छोरे के प्रेम में पागल आस्‍ट्रेलिया की लड़की उसके गांव तक चली आई। लड़की न सिर्फ बिहार आई, बल्‍कि‍ यहां आकर हिंदू रीति-र‍िवाजों से शादी रचाई। सिंदूर लगाया और बड़े-बुजुर्गों का आशीर्वाद भी लिया। बिहार के बक्‍सर जिले के इटाढ़ी प्रखंड के रहने वाले जय प्रकाश यादव और आस्‍ट्रेलिया की विक्‍टोरिया की प्रेम कहानी दिलचस्‍प है।  

जय प्रकाश, कुकुढ़ा के पूर्व मुखिया नंदलाल यादव के पुत्र हैं। उन्‍होंने पंजाब के भटिंडा स्थित ज्ञानी जैल सिंह कालेज से बी-टेक की पढ़ाई की है। आगे की पढ़ाई के लिए 2019 में आस्ट्रेलिया चले गए थे। आस्‍ट्रेलिया की डीकन यूनिवर्सिटी से उन्‍होंने एमटेक (वहां का एमएस) की डिग्री हासिल की है। उन्‍होंने पिछले साल अप्रैल में अपनी एमएस इंजीनियरिंग की डिग्री पूरी की।

पढाई खत्‍म करने के बाद उन्‍होंने आस्‍ट्रेलिया में ही नौकरी की कोशिशें शुरू की। उन्‍हें रैम्स गोरेल कंपनी में बतौर सुपरवाइजर नौकरी मिल गई।

इस बीच जनवरी 2021 में जय प्रकाश की मुलाकात दोस्तों की एक गेट टूगेदर पार्टी में स्टीवन टाकेट और अमेंडा टाकेट की पुत्री विक्टोरिया से हुई। विक्टोरिया पांच भाई एवं दो बहनों में सबसे छोटी हैं। उनके पिता वहां की सरकारी नौकरी से रिटायर हो चुके हैं और वह खुद सरकारी स्‍कूल में प्राइमरी की टीचर हैंं।