यूक्रेन और रूस के बीच जंग (Ukraine-Russia War) जारी है. रूसी सेना यूक्रेन की राजधानी कीव पर कब्जे का प्रयास कर रही है. इस बीच, यूक्रेन के Lviv स्थित अर्मेनियाई कैथेड्रल से ईसा मसीह की प्रतिमा (Sculpture of Jesus Christ) को निकालकर किसी अज्ञात स्थान पर ले जाया गया है. द्वितीय विश्व युद्ध के बाद से यह पहली बार है जब इस प्रतिमा को छिपाया गया है.

1939-1945 के दौरान भी हुआ था ऐसा
पूर्वी यूरोपीय मीडिया संगठन NEXTA ने मंगलवार को बताया कि रूसी हमलों के बीच यूक्रेन ने लविवि शहर में स्थित अर्मेनियाई कैथेड्रल से यीशु की प्रतिमा को हटा लिया गया है. अधिकारियों ने इस प्रतिमा को किसी अज्ञात स्थान पर छिपा दिया है. आखिरी बार ईसा मसीह की इस प्रतिमा को द्वितीय विश्व युद्ध (World War II, 1939-1945) के दौरान चर्च से बाहर निकालकर छिपाया गया था.

यूक्रेन ने सांसद को हिरासत में लिया

वहीं, यूक्रेनी सांसद येवेन शेवचेंको को हिरासत में लिए जाने की खबर है. शेवचेंको  उस समय हिरासत में ले लिया गया जब वह देश छोड़कर भागने की फिराक में थे. यूक्रेनी सरकार के आदेशानुसार, शेवचेंको को देश छोड़ने का कोई अधिकार नहीं है, क्योंकि अनिवार्य सैनिक सेवा के अनुसार उनकी उम्र युद्ध लड़ने की है. बता दें कि शेवचेंको पिछले साल अप्रैल में बेलारूसी राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको से मुलाकात करके सुर्खियों में आए थे. इसके चलते शेवचेंको को सत्तारूढ़ दल सर्वेंट ऑफ द पीपल से निष्कासित कर दिया गया था. इसी दल के सांसद वोलोदिमीर जेलेंस्की (Volodymyr Zelenskyy) यूक्रेन के राष्ट्रपति हैं.

एक और मेजर जनरल मारने का दावा

उधर, यूक्रेन ने रूस की सेना के मेजर जनरल को मारने का दावा किया है. यूक्रेन के रक्षा मंत्रालय का कहना है कि युद्ध में मेजर जनरल विताली गेरासिमोव की मौत हो गई है. हालांकि, रूस की ओर से अभी तक इस बारे में कोई बयान नहीं आया है. बता दें कि एक हफ्ते में ये दूसरे मेजर जनरल हैं, जिनकी मौत का दावा यूक्रेन ने किया है. इससे पहले 3 मार्च को यूक्रेन ने रूस के मेजर जनरल एंड्री सुखोवेत्स्की की मौत का दावा किया था.

Leave a Reply