UFO या अज्ञात उड़ान वस्तुओं के बारे में सिद्धांतों की कोई कमी नहीं है. यह हमेशा विदेशी अंतरिक्ष यान (Spacecraft) के विचार से जुड़ा रहा है. हालांकि, यह अब केवल विदेशी षड्यंत्र के मामले से जुड़ा हुआ नहीं हैं, क्योंकि दो शीर्ष रक्षा खुफिया अधिकारी हाउस इंटेलिजेंस उपसमिति के सामने उस जानकारी के बारे में गवाही देंगे, जो अमेरिकी सरकार के पास वर्तमान में यूएफओ के बारे में है.

50 साल बाद सुनवाई

लगभग 50 वर्षों में UFO से संबंधित यह पहली सार्वजनिक सुनवाई है. यह सुनवाई एक सरकारी रिपोर्ट के लगभग एक साल बाद आई है, जिसमें 2004 से अमेरिकी सैन्य पायलटों (American Military Pilots) द्वारा रिपोर्ट की गई अज्ञात हवाई घटना के 140 उदाहरण शामिल थे.

राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा मामला

इस सुनवाई का मकसद विदेशी जीवन से ज्यादा राष्ट्रीय सुरक्षा से जुड़ा हुआ है. उड़ने वाली वस्तुओं की कुछ रिपोर्टें थीं, जो मौजूदा प्रौद्योगिकियों के बारे में बताती है, लेकिन इस सुनवाई का पूरा ध्यान सुरक्षा और साथ ही विमानन सुरक्षा (Aviation Security) को बढ़ाने पर रहेगा.

पेंटागन के टास्क फोर्स ने बनाई रिपोर्ट

हालांकि, रिपोर्ट में विदेशी गतिविधि की आशंका को पूरी तरह से नकारा नहीं गया था. रिपोर्ट में कुछ गुप्त तकनीक की संभावना पर अधिक ध्यान केंद्रित किया गया था, जिसे अन्य देशों द्वारा विकसित किया गया था. इस रिपोर्ट को राष्ट्रीय खुफिया निदेशक (Director of National Intelligence) के कार्यालय और 2020 में गठित पेंटागन के नेतृत्व वाली एक नौसेना (Navy) के नेतृत्व वाली टास्क फोर्स द्वारा संकलित किया गया था.

1969 में हुई थी पहली बार सुनवाई

इस सुनवाई में दो अधिकारी अमेरिकी रक्षा सचिव और खुफिया व सुरक्षा रोनाल्ड मौल्ट्री और नौसेना खुफिया के उप निदेशक स्कॉट ब्रे शामिल होंगे. बता दें कि पिछली बार UFO पर सुनवाई 1969 में हुई थी. 

सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के व्हाट्सएप ग्रुप में ऐड होने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के फेसबुक पेज से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के यूट्यूब चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के टेलीग्राम चैनल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.
सीतामढ़ी लाइव न्यूज़ के ट्विटर हैंडल से जुड़ने के लिए क्लिक करें.

Leave a Reply